Press "Enter" to skip to content

सस्ते डेटा और फोन के बाद Jio ला रहा है कम कीमत वाले JioBook लैपटॉप…जानिए खासियत

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी सस्ता लैपटॉप ला सकती है, जिसका नाम  जियोबुक (JioBook) होगा। XDAdevelopers की रिपोर्ट के मुताबिक, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह हो सकता है यह लैपटॉप गूगल के एंड्रॉइड OS पर काम करे। जियो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को JioOS नाम दे सकती है।

इसे भी पढ़े: अवैध प्लाटिंग की जमीनों की धड़ल्ले से हो रही रजिस्ट्रियां…दिखावा साबित हुआ अधिकारियों का सख्त रवैया।

2018 की शुरुआत में, क्वालकॉम टेक्नोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मिगुएल नन्स ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया था कि रिलायंस जियो इस अमेरिकन चिपमेकर के साथ ऐसे लैपटॉप लाने पर विचार कर रही है, जो सेलुलर कनेक्टिविटी के साथ आएंगे। हालांकि अब तीन साल बाद, ऐसा लगता है कि जियो आखिरकार क्वालकॉम हार्डवेयर पर आधारित लैपटॉप तैयार कर रही है, हालांकि सॉफ्टवेयर में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। 

इसे भी पढ़े: फर्जी पुलिस गिरफ्तार: पुलिस की वर्दी पहनकर दुकानदार से वसूल रहा था रकम…असली पुलिस ने दबोचा

इसलिए होगी कम कीमत

कीमत को घटाने के लिए जियो के लैपटॉप में क्वालकॉम का स्नैनड्रैगन 665 (Snapdragon 665) प्रोसेसर इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक 11nm का चिपसेट है, जिसे साल 2019 में लाया गया था। इस चिपसेट में बिल्ट-इन 4G LTE मॉडम आता है, जिसके जरिए जियोबुक लैपटॉप में सेलुलर कनेक्टिविटी मिल सकेगी। 

इसे भी पढ़े: नीता अंबानी का बड़ा एलान: रिलायंस के सभी कर्मचारियों और उनके परिवार वालों के कोरोना वैक्सीन का खर्चा उठाएगी कम्पनी

XDAडिवेलपर्स की रिपोर्ट की मानें तो इस लैपटॉप को डेवलप करने के लिए जियो ने चीन-स्थित एक इंजीनियरिंग कंपनी ब्लूबैंक कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी (Bluebank Communication Technology) के साथ पार्टनरशिप कर ली है। यह कंपनी थर्ड-पार्टी के लिए मोबाइल डिवाइस और सॉफ्टवेयर तैयार करती है। दस्तावेजों की मानें तो JioBook को बनाने का काम सितंबर 2020 में शुरू हुआ था, और यह 2021 की पहली छमाही तक चलेगा। 

इसे भी पढ़े: Coronavirus Vaccine: सबसे सस्ती है भारत की कोरोना वैक्सीन…सबसे महंगी चीन की…जानें किस टीके की कितनी है कीमत

रिपोर्ट की मानें तो इसमें 1366×768 रेजॉलूशन वाला डिस्प्ले मिलेगा। लैपटॉप में मिनी HDMI कनेक्टर, WiFi, ब्लूटूथ, थ्री-एक्सिस ऐक्सेलरामिटर, और क्वालकॉम ऑडियो चिप दी जाएगी। इसमें JioStore, JioMeet, JioPages, जैसे जियो एप्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट से टीम्स, एज और ऑफिस जैसे ऐप हैं जो पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। 

इसे भी पढ़े: कृषि विभाग का उपसंचालक सस्पेंड…शासन की योजनाओं में अनियमितता का लगा आरोप…सदन में मंत्री रविन्द्र चौबे ने की घोषणा

More from TechnologyMore posts in Technology »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *