Press "Enter" to skip to content

भारत में खतरा: ब्रिटेन के बाद अमेरिका ने भी जारी की एडवाइजरी…पढ़िए नागरिकों से क्या कहा

भारत में कोरोना की स्थिति भयावह होती जा रही है। ऐसे में अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने अपने नागरिकों को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे भारत की यात्रा करने से बचें। यहां तक कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड यात्रियों के भी संक्रमित होने का खतरा है।

ऐसे में उन्हें भारत की किसी भी तरह की यात्रा से बचना चाहिए। यदि आप भारत की यात्रा करना चाहते हैं तो यात्रा से पहले पूरी तरह से वैक्सीनेट हो जाएं।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी कहा कि ये दुनियाभर के 80 फीसदी देशों के लिए ‘डू नॉट ट्रैवल’ गाइडेंस को लेकर आएगा। इससे पहले बढ़ते कोरोना मामलों के बाद सोमवार को ब्रिटेन ने भी भारत पर कड़े यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा को रद्द कर दिया था।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि भारत को ब्रिटेन की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल किया जा रहा है। इस तरह ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को छोड़कर भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

बता दें, भारत में सोमवार को रिकॉर्ड 1,757 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 351 मौतें शामिल हैं, लेकिन एक दिन पहले के मुकाबले राज्य में मृतकों की संख्या में 152 कम हुई है। रविवार को महाराष्ट्र में 503 लोगों की मौत हुई थी। इसके उलट दिल्ली और छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़ी है।

दिल्ली में 240, छत्तीसगढ़ में 175 और उत्तर प्रदेश में 167 और लोगों की महामारी की वजह से जान गई है। इसके अलावा कर्नाटक में 146, गुजरात में 117, पंजाब में 83, मध्य प्रदेश में 79, राजस्थान में 53, तमिलनाडु में 44, बिहार में 41 बंगाल में 38, हरियाणा में 33 और आंध्र प्रदेश में 27 और लोगों की मौत हुई है।

More from विदेशMore posts in विदेश »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *