छत्तीसगढ़ की मदद करेगा अमेरिका: ‘मेयो क्लीनिक’ डॉक्टर्स से करेगी कंसल्टेंसी…स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने दी जानकारी

रायपुर। जब पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है. ऐसे वक्त पर एक अच्छी खबर सामने आई है, जो छत्तीसगढ़ के लिए है. अमेरिका का सबसे बड़ा अस्पताल छत्तीसगढ़ की मदद करेगा.

कोरोना वायरस से इलाज को लेकर अमेरिका की ‘मेयो क्लीनिक’ राज्य के डॉक्टरों के साथ कंसल्टेंसी करेगी. इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ‘मेयो क्लीनिक’ की एमडी डॉ. प्रिया संपत से बातचीत की है.

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अमेरिका की प्रतिष्ठित संस्था मेयो क्लीनिक के प्रतिनिधि से चर्चा की इस विषय पर वीडियो संदेश जारी किया है.

सिंहदेव ने बताया है कि इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘मेयो क्लीनिक’ में लगभग 4-5 हज़ार प्रॉफेशनल वैज्ञानिक और 40-50 हज़ार अन्य कर्मी जुड़े हैं. यह संस्थान 3 प्रतिष्ठानों के माध्यम से अलग-अलग शहरों में कार्य करती है.

मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में इस संस्थान के माध्यम से हम स्वास्थ्य क्षेत्र में किस प्रकार कार्य कर सकते हैं. इस पर विस्तृत बातचीत हुई.

उन्होंने आगे बताया कि इस चर्चा के दौरान संस्था में कार्यरत भारतीय मूल के लोगों ने संकट की इस घड़ी में भारत के लिए कार्य करने की इच्छा जाहिर की है. यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई.

इसके साथ ही वर्तमान व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने, घरों से अस्पताल तक पहुंचने की व्यवस्था, घरों में रहते समय प्रबंधन की व्यवस्था और आईसीयू में प्रबंधन समेत अन्य महत्वपूर्ण विषय पर भी मेयो क्लीनिक के प्रतिनिधि से चर्चा की गई. जिसमें उन्होंने सहर्ष अपने अनुभव साझा करते हुए आगामी समय में सुझाव भेजने का उल्लेख किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *