Press "Enter" to skip to content

ऑनलाइन रमी गेम पर लगा प्रतिबंध…अधिसूचना जारी…जानिये वजह

केरल सरकार ने राज्य में ऑनलाइन रमी खेलों पर प्रतिबंध लगा दिया है. शनिवार को सरकार की तरफ से इसकी घोषणा की गई जिसके बाद अधिसूचना जारी हुई. इसमें कहा गया है कि पैसे के लिए ऑनलाइन खेले जाने वाले रमी गेम पर केरल गेमिंग अधिनियम के तहत पाबंदी लगाई गई है. ऑनलाइन गेमिंग पर पाबंदी लगाने के लिए केरल गेमिंग एक्ट 1960 की धारा 14A में संशोधन किया गया है. दो हफ्ते पहले, सरकार ने केरल हाई कोर्ट को सूचित किया था कि वह ऑनलाइन रमी गेम को प्रतिबंधित करने वाली अधिसूचना जारी करेगी.

इसे भी पढ़े: अनोखी शादी: 229 जोड़ों ने लिए अग्नि के सात फेरे…3 ने जीसस को साक्षी मान बदली अंगूठी…एक ने कहा- कुबूल है

अदालत वेबसाइटों और ऑनलाइन रमी गेम और इसी तरह की जुआ गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले ऐप्स के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी. कोर्ट ने राज्य सरकार से इस पर कार्रवाई करने को कहा था क्योंकि लॉकडाउन के दौरान केरल में कई लोगों ने ऑनलाइन जुए के खेल में हारने के बाद अपना सबकुछ खो दिया था. कई लोगों ने आत्महत्या तक कर ली थी.

इसे भी पढ़े: रोड सेफ्टी वर्ल्ड टूर्नामेंट: इंग्लैंड टीम ने वर्चुअली सेलिब्रेट किया ट्रेडवेल का बर्थडे…रायपुर पहुंचे वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाड़ी

संशोधन से पहले, राज्य पुलिस सार्वजनिक रूप से पैसे के लिए खेले जाने वाले रमी पर केरल गेमिंग अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई कर सकती थी. लेकिन ऑनलाइन रमी गेम इस कानून के दायरे के बाहर था जिसे अब संशोधन के तहत कानून के तहत लाया गया है. पहले कानून की कमी का फायदा उठाते हुए, कई ऑनलाइन जुआ ऐप्स और साइटों ने खूब प्रचार किया और राज्य में लोगों ने इसका इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए शुरू कर दिया. अब, नए संशोधन के साथ पुलिस शिकायत मिलने पर ऐसी वेबसाइटों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है.

इसे भी पढ़े: शराब भट्टी के बाहर अवैध रूप से चल रहे चखना सेंटर का भंडाफोड़…आबकारी विभाग के अधिकारियों पर हुआ हमला

अधिकारियों के अनुसार, अब से गेमिंग कंपनियों को केरल के किसी भी व्यक्ति द्वारा अपनी साइटों पर पंजीकरण करने की अनुमति देने से इनकार करना होगा. हालांकि साइबर विशेषज्ञों ने बताया कि कानूनी कार्रवाई सीमित है क्योंकि ऐसी गेमिंग कंपनियों का सर्वर भारत में स्थित नहीं है. इससे पहले, इस मामले में, केरल हाई कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनेत्री तमन्ना भाटिया और मलयालम अभिनेता अजु वर्गीज को नोटिस जारी किया था जो विभिन्न ऑनलाइन रमी गेम वेबसाइटों के ब्रांड एंबेसडर थे.

इसे भी पढ़े: चिटफंड धोखे में डूबा गांव: 450 परिवारों में 395 परिवारों के लाखों रुपए डूबे…किसी को नहीं मिले पैसे वापस

हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी जिसमें कहा गया था कि रमी कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर ने लोगों को आकर्षित किया और उन्हें ऑनलाइन रमी खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया. इसे देखते हुए, अदालत ने मशहूर हस्तियों से स्पष्टीकरण मांगा था.

इसे भी पढ़े: श्रमजीवी एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग…सभी यात्री सुरक्षित

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *