छत्तीसगढ़

भारत में 5G को लेकर बड़ी खबर: AIRTEL ने JIO को पछाड़ा…5G Ready नेटवर्क की घोषणा

5G की रेस में एयरटेल रिलायंस जियो से आगे निकलता दिख रहा है. भारतीय टेलीकॉम दिग्गज Airtel कमर्शियल नेटवर्क पर 5G टेस्ट करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है. Airtel ने हैदराबाद शहर में सफलतापूर्वक 5G का डेमोंस्ट्रेशन किया है. इसकी जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि पहले से मौजूद 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में NSA (Non Stand Alone) नेटवर्क टेक्नोलॉजी से उसने ऐसा किया.

Airtel ने कहा कि उसने इसमें ऐसा पहला डायनैमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का इस्तेमाल किया. इस स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5G और 4G को एक साथ चलाया जा सकता है. इस टेस्टिंग में दिखाया गया कि सभी डोमेन जैसे रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट के लिए एयरटेल का 5G नेटवर्क तैयार है.

कंपनी ने बताया कि हैदराबाद में यूजर्स 5G फोन पर सेंकंड्स में एक पूरी फिल्म डाउनलोड कर पा रहे थे. इस टेस्ट से कंपनी ने अपनी टेक्नोलॉजी के क्षमता को दिखाया. यूजर्स को 5G का फायदा तभी मिल पाएगा जब कंपनी को सरकार की तरफ से परमिशन और पर्याप्त स्पेक्ट्रम मिल जाएगा. जब 5G नेटवर्क यूजर्स लिए उपलब्ध होगा तब यूजर्स को सिम कार्ड स्विच करने की जरूरत नहीं होगी.

Bharti Airtel के एमडी गोपाल वित्तल ने कहा कि उन्हें उनके इंजीनियर्स पर गर्व है. टेक सिटी हैदाराबाद में उनकी मेहनत के कारण 5G की टेक्नोलॉजी का टेस्ट हो पाया. हैदाराबाद में हुआ ये टेस्ट गेम चेंजिग साबित होगा. इसने साबित किया कि उनके इंवेस्टर का भविष्य Bharti Airtel के साथ काफी अच्छा है. एक बार फिर से ये साबित हो गया कि Bharti Airtel ही भारत में यूजर्स को सशक्त कर नई टेक्नोलॉजी सबसे पहले देता है

उन्होंने आगे बताया कि वो मानते है कि दुनिया में 5G इनोवेशन का केन्द्र बनने की क्षमता भारत में है. ऐसा करने के लिए हमें इको सिस्टम बनाना होगा. जिसमें नेटवर्क, एप्लीकेशन और डिवाइसेस को साथ आना होगा. जिसके लिए Bharti Airtel पूरी तरह से तैयार है.

जब कंपनी के अधिकारी से Jio और Vi के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर कमेंट करने से मना कर दिया. उन्होंने कहा कि वो सिर्फ एयरटेल पर बात करेंगे. जो कमर्शियल तौर पर टेस्ट करने के बाद पूरी तरह से 5G रेडी है.

स्पेस टेक्नोलॉजी स्टारलिंक के बारे में उन्होंने कहा कि वो वहां फोकस कर रहे जहां कम नेटवर्क है. पिछले साल रिलायंस के सीईओ मुकेश अंबानी ने 5G नेटवर्क की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि Jio का 5G नेटवर्क 2021 की दूसरी छमाही में भारत में उपलब्ध होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *