इस देश में मनाएं गर्मी की छु्ट्टी…खूबसूरत नजारों के साथ मिलेंगा 238 डॉलर का ईनाम

बचपन के दिनों में घूमने जाने के लिए प्लानिंग करना हम सब का पसंदीदा काम होता था। हर साल गर्मी की छुट्टी में कभी मामा के घर तो कभी किसी दूसरी जगह हम घूमने जाया करते थे। समय के साथ चीजें बदलती गई और अब हम ऑफिस और जीवन की भागदौड़ में बहुत व्यस्त हो गए हैं।

विदेश घूमने का सपना भी सभी के मन में होता है, पर कई कारणों से हम बाहर घूमने के लिए जा नहीं पाते। पिछले एक साल से तो कोरोना वायरस के चलते विदेश घूमना सिर्फ सपना ही रह गया है। लेकिन, यदि हम आपको बताएं कि एक देश ऐसा भी है जो अपने यहां घूमने आने वाले पर्यटकों को पैसा दे रहा है तो शायद आप भी बाहर घूमने की प्लानिंग बना लें। आईए जानते हैं कि कौन सा देश अपने यहां आने वाले पर्यटकों को ईनाम दे रहा है।

अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ने और कोरोना वायरस के कारण ठप पड़े पर्यटन उद्योग को फिर से जिंदा करने के लिए मालता नामक देश ने खास ऐलान किया है। यह देश अपने यहां आने वाले लोगों को लगभग 3400 रुपए दे रहा है। इसके लिए आपको बस मेडिटेरिन आईलैंड पर तीन दिन गुजारने होंगे। आंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस बात की जानकारी दी है।

टूरिज्म मंत्री ने किया ऐलान

शुक्रवार के दिन मालता के पर्यटन मंत्री क्लायटन बारटोलो ने इस स्कीम का ऐलान करते हुए बताया कि 1 जून से कोरोना से जुड़ी पाबंदियां खत्म हो जाएंगी। इसके बाद जो भी पर्यटक सीधे स्थानीय होटल बुक करेंगे उन्हें इस स्कीम का लाभ मिलेगा।

मालता की अर्थव्यवस्था में 27 फीसदी योगदान टूरिज्म इंडस्ट्री का

वर्ल्ड ट्रैवल और टूरिज्म काउंसिल के अनुसार मालता की अर्थव्यवस्था में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से टूरिज्म इंटस्ट्री 27 फीसदी योगदान देती है। कोरोना वायरस आने के बाद इस सेक्टर में बड़ी गिरावट आई है। 2019 में यहां 2.7 मिलियन विदेशी पर्यटक आए थे। 2020 में इनमें 80 फीसदी की गिरावट आई है।

5 स्टार होटल की बुकिंग पर 238 डॉलर की छूट

पर्यटन मंत्री बार्टोलो ने बताया कि मालता में 5 स्टार होटल बुक करने पर विदेशी पर्यटकों को 119 डॉलर मिलेंगे। यह राशि सरकार उन्हें देगी। इसके साथ ही होटल में इसमें इतना ही योगदान देंगे और कुल छूट 238 डॉलर की हो जाएगी। वहीं, 4 स्टार होटल बुक करने पर 178 डॉलर दिए जाएंगे। तीन स्टार होटल की बुकिंग पर सिर्फ 119 डॉलर ही मिलेंगे।

मुख्य शहर से दूर होटल बुक करने पर ज्यादा छूट

गोजो के छोटे द्वीपों पर होटल बुक करने पर 10 फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। यह जगह मुख्य शहर से तीन किलोमीटर दूर है। सरकार इस योजना के जरिए देश के सभी होटलों के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा देखना चाहती है। इससे देश में अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। लगभग 35,000 विदेशी पर्यटकों को इस स्कीम का फायदा मिलने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *