रायपुर

CG Board Exam 2021: बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए 12 अप्रैल से जारी होगा टोल फ्री नंबर…बगैर मास्क के परीक्षा में एंट्री नहीं

CG Board Exam 2021: Toll free number will be released for candidates of board from April 12, no entry in exam without mask

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में बगैर मास्क और सैनिटाइजर के परीक्षार्थी भीतर नहीं घुस पाएंगे। माशिमं ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी पूरी कर ली है। माशिमं ने परीक्षार्थियों के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने के लिए तैयारी की है। परीक्षा के पहले 12 अप्रैल सेपरीक्षार्थी टोल फ्री नंबर पर विषयवार अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे।

माशिमं अपने पुराने टोल फ्री नंबर 18002334363 को ही सक्रिय करेगा। इससे संपर्क कर समाधान ले सकते हैं। गौरतलब है कि जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी और उनके अभिभावक सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर और शैक्षिक अभिप्रेरक मौजूद होंगे।

दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक विषय विशेषज्ञ छात्रों की जिज्ञासा शांत करेंगे। माशिमं के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर बोर्ड के काउंसलर छात्रों के सभी सवालों का जवाब और बेहतर टिप्स देंगे। बतादें कि बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। परीक्षार्थियों का साल बर्बाद न हो इसे ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन मोड पर ही आयोजित की जाएंगी। 10वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू हो रही हैं जो कि एक मई तक चलेंगी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं तीन से 24 मई तक चलेंगी।

असाइनमेंट जमा करना जरूरी

माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को सभी असाइनमेंट जारी हो चुके हैं। अभी तक छह में से चार असाइनमेंट जमा करने पर ही परीक्षा में बैठने की पात्रता दी गई थी, लेकिन माशिमं ने इस नियम को बदल दिया है। अब केवल तीन असाइनमेंट जमा करने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। यानी अब तीन असाइनमेंट जमा करने पर परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *