छत्तीसगढ़भारतराज्यविदेश

अपनी WhatsApp सेटिंग बदले तुरंत…कभी भी हो सकता है अकाउंट हैक…पढ़े कैसे आप अपने व्हाट्सएप को कर सकते हैं सुरक्षित

नई दिल्ली। अगर आप भी चाहते हैं कि कोई आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक ना कर ले, तो तुंरत अपनी सेटिंग्स में जरूरी बदलाव कर लीजिए। इन दिनों हैकर्स ने व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस पाने का नया तरीका खोज लिया है। साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट Zak Doffman की मानें तो इस तरीके से हैकर्स अपने डिवाइस में आपका व्हाट्सएप लॉगिन कर लेंगे। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरीके को विस्तार से समझाया है।

इसे भी पढ़े: करीना कपूर ने दी खुशखबरी…बेटे को दिया जन्म

किस तरह काम करता है यह ‘खतरनाक’ तरीका

दरअसल जब भी आप किसी नए डिवाइस में व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करते हैं, तब व्हाट्सएप आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक वेरिफिकेशन एसएमएस भेजता है। गलती से अगर किसी जालसाज के हाथ में आपका फोन है और आपने एसएमएस का Preview लॉक स्क्रीन पर भी दिखाने की सेटिंग रखी हुई है तो आप बड़े खतरे में पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में 14,500 शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश..इस तरह होगी ज्वाइनिंग

इतना ही नहीं, इन दिनों ऐसे कई मैलवेयर आ गए हैं, जिनके जरिए हैकर्स दूर बैठकर भी आपके फोन पर आने वाला यह 6 डिजिट का कोड हासिल कर सकते हैं। यह कोड डालते ही आपका व्हाट्सएप अकाउंट उनके डिवाइस पर लॉगिन हो जाएगा। आपके अकाउंट का इस्तेमाल करके जालसाज आपके करीबी लोगों से पैसे तक मांग सकते हैं। इस स्कैम का खुलासा Express.co.uk ने पिछले साल अपनी रिपोर्ट में भी किया था। हालांकि पिछले कुछ दिनों में इस तरह की वारदात काफी बढ़ गई हैं। हालांकि एक व्हाट्सएप सेटिंग के जरिए आप इस खतरे से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़े: परीक्षा केंद्र में हाई वोल्टेज ड्रामा…एग्जाम देने आए युवक-युवती ने की शादी…पुलिस को सूचना मिलते ही

बड़े काम की यह WhatsApp Settings

व्हाट्सएप में यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification) नाम का एक फीचर दिया जाता है। इसमें आपको एक 6 डिजिट का कोड सेट करना होता है। इस फीचर का फायदा यह है कि जब भी आप किसी नए डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करते हैं तो आपसे यह कोड मांगा जाएगा। इतना ही नहीं, यह कोड आपसे बीच में भी कभी पूछा जा सकता है।

इसे भी पढ़े: मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिलाने के नाम पर 8 लाख की ठगी…3 आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *