Press "Enter" to skip to content

फिल्म इंडस्ट्री में छाया कोरोना का खौफ…भीड़-भाड़ वाले सीन्स की शूटिंग पर रोक

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर सभी क्षेत्रों में दिखने लगा है। खास तौर पर बॉलीवुुड के कई सितारों के संक्रमित होने से फिल्म इंडस्ट्री पर कोरोना का साया गहराने लगा है। कलाकारों और इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को दुबारा घर बैठना ना पड़े, इसके लिए फिल्म इंटस्ट्री के लोगों ने खुद ही कड़े कदम उठाने का फैसला किया है। मुंबई में इंडस्ट्री की सबसे बड़ी संस्था ‘फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE)’ ने फिल्मों, टीवी सीरियल्स व वेब शोज़ की शूटिंग को लेकर नये गाइडलाइंस जारी किये हैं।

क्या हैं ये नये गाइडलाइंस?

  • शूटिंग के सेट्स पर, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन से जुड़े तमाम स्थलों पर लोगों का लगातार मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  • भीड़ वाले सीन्स और बड़ी संख्या में डांस वाले गानों की शूटिंग की इजाजत नहीं होगी।
  • शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन का पालन किया जाएगा और इस दौरान किसी भी तरह की शूटिंग नहीं की‌ जाएगी।
  • इस दौरान प्री और प्रोस्ट-प्रोडक्शन‌ गतिविधियों की भी इजाजत नहीं होगी।
  • जारी किये गये दिशा-निर्देशों का उल्लंघन‌ करनेवाले किसी शख्स अथवा प्रोडक्शन यूनिट पर FWICE की ओर से दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
  • सेट्स और प्रोडक्शन से जुड़ी जगहों पर गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित‌ कराने‌ के लिए एक मॉनिटरिंग टीम का गठन किया है, जिस पर इसकी जिम्मेदारी होगी।

आपको बता दें कि इस इंडस्ट्री से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है, और लॉकडाउन या काम बंद होने से सबसे ज्यादा नुकसान छोटे कलाकारों और कर्मचारियों को होता है। मुम्बई में बढ़ते कोरोना, वीकएंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू की वजह से बड़े पैमाने पर फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग प्रभावित हो रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इंडस्ट्री के तमाम निर्माता और निर्देशकों से जुड़े संगठनों के साथ एक बैठक की थी और शूटिंग के वक्त तमाम सावधानियां बरतने को कहा था। जिसके बाद FWICE ने ये गाइलाइन्स जारी किये।

More from EntertainmentMore posts in Entertainment »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *