विदेश

चीन का साइबर अटैक: मुंबई के साथ पूरे देश में बिजली गुल करने की थी साजिश…सीईआरटी ने किया था आगाह

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने साइबर अटैक कर देशभर में बिजली आपूर्ति ठप करने की साजिश रची थी। वह चाहता था कि भारत डर जाए और सीमा पर ज्यादा आक्रामक रवैया नहीं अपनाए। चीन ने अपने हैकर्स समूह रेड इको के जरिए भारत के बिजली तंत्र पर मालवेयर शेडो पैड के  जरिए यह हमला किया था।

इसे भी पढ़े: जैश-उल-हिंद ने जारी किया आधिकारिक बैनर…कहा-‘हमारी लड़ाई मुकेश अंबानी से नहीं’…जानिए पूरा मामला

मुंबई में पिछले साल ऐतिहासिक रूप से बिजली गुल हुई थी, इसकी यही वजह मानी जा रही है। बिजली मंत्रालय ने सोमवार को माना कि इस साइबर अटैक को लेकर सीईआरटी ने बिजली कंपनी को 19 नवंबर 2020 को इस बारे में मेल भेज कर आगाह किया थाा।  मंत्रालय ने बताया कि 19 नवंबर को कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पांस टीम यानी सीईआरटी से प्राप्त मेल को देशभर के बिजली आपूर्ति केंद्रों को भेज दिया गया था। उसके अनुसार सभी केंद्रों ने इस खतरे से निपटने के उपाय किए थे।

इसे भी पढ़े: स्पेशल ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे थे 20 पुलिसकर्मी…TTE से बोले- टिकट नहीं बनवाएंगे तो क्या फांसी पर चढ़ा दोगे…गिरफ्त में आए तो इतने मुकदमे लिखूंगा…फिर जो हुआ

बिजली मंत्रालय ने कहा कि इसके बाद एनसीआईआईपीसी ने 12 फरवरी को मेल के जरिए सूचित किया था कि चीन के सरकार समर्थित हैकर्स समूह रेड इको समूह ने भारत के क्षेत्रीय बिजली वितरण केंदों व राज्य वितरण केंद्रों के सिस्टम में मालवेयर वायरस भेजकर इसे ठप करने की साजिश रची है। एनसीआईआईपी का गठन आईटी एक्ट 2000 के तहत 16 जनवरी 2014 को किया गया था। इसका काम देश के महत्वपूर्ण सूचना ढांचे की रक्षा करना है। बिजली मंत्रालय ने कहा कि सीईआरटी से नवंबर 2020 में चीन के साइबर हमले की सूचना मिलते ही एहतियाती कदम उठा लिए गए थे। 

इसे भी पढ़े: 1 मार्च : पहली बार हाइड्रोजन बम का परीक्षण

मुंबई बिजली गुल में था चीन का हाथ!

इस बीच न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल मुंबई में हुई ऐतिहासिक बिजली गुल के पीछे चीन का हाथ था। चीन चाहता था कि सीमा पर जारी तनाव को लेकर भारत ज्यादा कड़ा रवैया नहीं अपना सके, इसलिए उस पर साइबर अटैक किया जाए। मुंबई के मेगा बिजली कट के पीछे चीन था। उसके साइबर अटैक की वजह से मुंबई में बिजली गुल हुई थी। 

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती का रिजल्ट जारी…प्रदेश में पहली बार थर्ड जेंडर का हुआ चयन…उम्मीदवार इस लिंक पर चेक करे अपना परिणाम

शेडो पैड था मालवेयर का नाम

चीन ने भारत की बिजली आपूर्ति ठप करने के लिए शेडो पैड नाम का मालवेयर वायरस तैयार किया था। इसे देश के बिजली आपूर्ति सिस्टम में घुसाकर पूरे देश की बिजली आपूर्ति ठप करने की साजिश थी।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़: आज से होगी 9वीं और 11वीं की ऑफलाइन परीक्षा…एक कमरे में बैठेंगे कुल 12 छात्र

Pradeep Sharma

SNN24 NEWS EDITOR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button