Press "Enter" to skip to content

Coronavirus Vaccine: सबसे सस्ती है भारत की कोरोना वैक्सीन…सबसे महंगी चीन की…जानें किस टीके की कितनी है कीमत

दुनियाभर की सरकारें कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान चला रही हैं। इसमें भारत से लेकर ब्रिटेन, अमेरिका, चीन, रूस, इस्रायल, आदि देश शामिल हैं। दरअसल, सभी देशों की यही कोशिश है कि टीकाकरण के माध्यम से इस महामारी को जल्द से जल्द खत्म किया जा सके, ताकि लोग पहले की तरह ही बिना किसी डर के जीवन जी सकें। ऐसे में यह जरूरी है कि वैक्सीन की पहुंच सभी लोगों तक हो। इसके लिए जो सबसे जरूरी चीज है, वो है वैक्सीन की सही कीमत, ताकि लोग उसे लगवा सकें। कुछ कंपनियों की वैक्सीन तो बेहद ही सस्ती हैं, लेकिन कुछ की बेहद महंगी। इसमें भारत की वैक्सीन को दुनिया में सबसे सस्ता माना जा रहा है, जबकि चीन की वैक्सीन को सबसे महंगा।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पतालों में की गई घटिया एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन की सप्लाई…स्टेट लैब में जांच के बाद हुआ खुलासा

भारत में जिन दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) का इस्तेमाल हो रहा है, उन्हें दुनिया में सबसे सस्ता माना जा रहा है। सरकार ने इन वैक्सीन की अधिकतम कीमत 250 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है। यानी जिन अस्पतालों में टीके लगाए जा रहे हैं, वहां किसी भी व्यक्ति से टीके की कीमत 250 रुपये से अधिक नहीं लिया जा सकता है। 

इसे भी पढ़े: कोरोना का टीका लगने के 17 घंटे बाद बुजुर्ग महिला की मौत…मचा हड़कंप…डॉक्टरों ने कही ये बात

हालांकि सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका में कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत प्रति खुराक 390 रुपये के आसपास है, जबकि ब्राजील में इसी वैक्सीन की एक खुराक की कीमत करीब 370 रुपये तय की गई है।

इसे भी पढ़े: Indian Railway Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए रेलवे में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती…बिना एग्जाम के होगा सेलेक्शन…इस Direct Link से करें अप्लाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी फाइजर ने जो कोरोना वैक्सीन तैयार की है, उसकी कीमत प्रति खुराक 1400 रुपये से अधिक है। वहीं, यूरोपीय यूनियन द्वारा बनाई गई वैक्सीन (mRNA- 1273) की कीमत प्रति खुराक करीब 1300 रुपये है। 

इसे भी पढ़े: तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप मामले में बड़ा खुलासा…इनकम टैक्स को मिले 350 करोड़ हेराफेरी के सबूत

रूस की ‘स्पूतनिक-वी’ दुनिया की पहली पंजीकृत कोरोना वैक्सीन है। इसकी प्रति खुराक कीमत करीब 730 रुपये बताई जाती है। अगर चीन की वैक्सीन ‘कोरोनावैक’ की बात करें तो इसकी प्रति खुराक कीमत करीब 2200 रुपये बताई जाती है। यह अन्य वैक्सीन के मुकाबले काफी महंगी है। 

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़: आय से अधिक संपत्ति मामले में पुलिस अधिकारियों को मिली बड़ी राहत…हाईकोर्ट ने दर्ज FIR पर लगाई रोक

More from विदेशMore posts in विदेश »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *