Press "Enter" to skip to content

छत्तीसगढ़ में कल से लगेगी COVAXIN की डोज…राज्य सरकार ने दी अनुमति

रायपुर। राजधानी के नेहरु मेडिकल कॉलेज में कोवैक्सीन (COVAXIN) डोज लगाने का काम सोमवार से शुरु हो जाएगा। इसके साथ ही कोवैक्सीन के 72 हजार से ज्यादा डोज अब इस्तेमाल में लिए जाने लगेंगे। यही नहीं, पहला टीका लगवाने वालों के लिए अब वैक्सीन का विकल्प चुनने का कोई मौका नहीं रहेगा। यानी वैक्सीनेशन बूथ में कोविशील्ड या कोवैक्सीन में जो भी टीका उपलब्ध रहेगा, अब वही लगाया जाएगा।

यह भी पढ़े: छत्तीसगढ़: 7 स्कूली छात्र निकले कोरोना पॉजिटिव…14 दिन के लिए स्कूल को किया गया बंद

खबरों के मुताबिक पहले डोज के रूप में कोविशील्ड (COVIDSHIELD) लगवा चुके लोगो को दूसरे टीके के रूप में कोविशील्ड ही लगाई जाएगी। प्रदेश में अब तक 7.74 लाख से ज्यादा लोगो को पहले और दूसरे डोज के रूप में कोविशील्ड लगाई जा चुकी है। इसमें हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर के अलावा 60 व 60 से अधिक उम्र के लोगो के अलावा गंभीर बीमारियों से पीडि़त 45 से 59 साल के लोग भी शामिल है।

यह भी पढ़े: स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव का ट्वीट: कोवैक्सीन लगाने की अनुमति देने किया जा रहा विचार…मैं योग्य होता हूं तो लगवाऊंगा कोवैक्सीन का टीका

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमरसिंह ठाकुर के मुताबिक फिलहाल सोमवार को नेहरू मेडिकल कॉलेज से कोवैक्सीन लगाने की शुरूआत की जा रही है। इसके बाद प्रदेश के अन्य जिलों और सेंटर पर भी ये टीका लगाया जाना शुरु हो जाएगा। तीसरे ट्रायल के नतीजे आने से पहले कोवैक्सीन लगाने से पहले सहमति पत्र भरने का प्रोटोकाल था, लेकिन अब ट्रायल के परिणाम आने के बाद फॉर्म भरना जरूरी नहीं होगा।

यह भी पढ़े: रायपुर के जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम की सुविधा अटकी

बारी आने पर सीएम भी लगवाएंगे टीका

इधर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे मंत्री भी वैक्सीनेशन करवाने मे लगे हैं, मेरी बारी आने पर मै भी लगवाऊंगा। बता दे किं बीते दो दिनों में सरकार के दो मंत्री रविंद्र चौबे और कवासी लखमा कोवैक्सीन लगवा चुके हैं। दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि अभी मैं संक्रमित हूं, ठीक होने के बाद मैं भी वैक्सीन लगवाउंगा। बता दें कि बजट सत्र के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल कोरेाना पॉजिटिव हो गए थे। दो विधायक भी पॉजिटिव हुए हैं।

यह भी पढ़े: प्रदेश के निवेशकों ने कमाए 500 करोड़…बाजार ने किया मालामाल

भूपेश ने कहा- प्रदेश में लाकडाउन नहीं

छत्तीसगढ़ में लाकडाउन की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्पष्ट किया है कि छत्तीसगढ़ मेें लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। इससे गरीबों और मध्यम वर्गों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अगर छत्तीसगढ़ में कोरोना के केस बढ़ते भी हैं तो लोगों को लापरवाही छोडऩी चाहिए।

यह भी पढ़े: विदेश में नौकरी का ऑफर देकर ठगी करने वाले 3 अंर्तराज्यीय ठग गिरफ्तार…ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

443 लोगों पर कार्रवाई, वसूले जुर्माना

निगम के जोन अमलों ने शनिवार को भी शहर के अलग-अलग इलाकों में कार्रवाई की। इस दौरान 400 से ज्यादा लोगों से जुर्माना वसूला गया। अभियान के तहत निगम जोन-3 की टीम ने 130 लोगों से मास्क नहीं पहनने पर 7650 रुपए जुर्माना वसूला। जोन-2 ने प्रमुख सड़कों और बाजार वाले इलाकों में अभियान चलाया। दिनभर चली कार्रवाई में 156 लोग बिना मास्क मिले। सभी लोगों से 12200 रुपये जुर्माना वसूला गया। इसी तरह जोन-4 की टीम ने 102 लोगों से 8300 तथा जोन-7 की टीम ने अग्रसेन चौक पर बिना मास्क मिले 55 लोगों से 5500 रुपये जुर्माना वसूला और भविष्य के लिये कड़ी चेतावनी दी गई।

यह भी पढ़े: बेरहम मां की करतूत…3 साल की बच्ची को शराब के नशे मे बेरहमी से पीटा

More from रायपुरMore posts in रायपुर »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *