रायपुर

आनलाइन धोखाधड़ी के शिकार को 24 घंटे के भीतर साइबर सेल ने दिलवाया 50 हजार

रायपुर। राजधानी रायपुर की साइबर टीम लगातार ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए पीड़ितों को पोर्टल के माध्यम से रकम वापस दिलवाने की कोशिश कर रही है।

बुधवार को राधेश्याम साहू ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसके द्वारा गूगल के माध्यम से कस्टमर केयर नंबर निकालकर पर कॉल किया गया था।

अज्ञात मोबाइल नंबर धारक ने स्वयं को कस्टमर केयर से बात करना कहकर उसके मोबाइल में एनी-डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड कराया। फिर उसके बैंक खाते से 50 हजार रुपये का आहरण कर लिया।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा इंडियन साइबर क्राइम को-आर्डिनेशन सेंटर प्रोजेक्ट के तहत लांच नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीसीआरपी) में राधेश्याम की शिकायत को रायपुर साइबर सेल की टीम ने दर्ज कर मेल किया।

जिस पर त्वरित कार्रवाई कर 24 घंटे के भीतर राधेश्याम की पूरी रकम 50 हजार रुपये वापस कर दिया गया।

इससे पहले जनवरी से मार्च महीने के बीच आनलाइन ठगी के शिकार हुए 101 लोगों के खाते से साइबर ठगों द्वारा उड़ाए गए 12 लाख 34 हजार 95 रूपये वापस लौटाया गया था।

घर बैठे पोर्टल के माध्यम से दर्ज कराएं शिकायत

साइबर सेल की टीम ने राजधानी वासियों से अपील की है कि यदि वे किसी व्यक्ति के साथ ऑनलाइन फायनेंशियल फ्रॉड का शिकार होते है तो तत्काल पोर्टल में घर बैठे सीधे अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इसके साथ ही पोर्टल के हेल्प लाइन नंबर 155260 में भी कॉल कर अपने साथ हुई ठगी की शिकायत दर्ज करा सकते है। आप ठगी से बचने के लिए किसी को भी अपना ओटीपी न बताएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *