Press "Enter" to skip to content

Corona Vaccination: वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद न करें सिगरेट पीने की भूल…एक्‍सपर्ट बोले- कम हो जाता है टीके का असर

कोविड-19 की दूसरी लहर पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिए निर्देशानुसार आज यानी 1 मई से 18 साल से सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत हो चुकी है। क्योंकि इस जानलेवा महामारी की जंग जीतने के लिए COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के अलावा सभी का वैक्सीनेट होना भी जरूरी है।

वैक्सीनेशन के बाद हर्ड इम्युनिटी का लक्ष्य हासिल कर कोरोना के डेथ रेट को कम किया जा सकता है। वैक्सीन लगवाने के लिए तमाम लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं लेकिन वहीं एक तबका ऐसा भी जिसके दिमाग में अपनी लाइफस्टाइल को लेकर तमाम तरह के सवाल उमड़ रहे हैं।

दरअसल, यहां हम धूम्रपान करने वालों के बारे में बात कर रहे हैं। जी हां, जो लोग सिगरेट पीने के शौकीन हैं उनके बीच एक आम सवाल बना हुआ है कि क्या वे वैक्सीन का डोज लेने के बाद धूम्रपान कर सकते हैं? इस आर्टिकल में आपको स्मोकिंग, ड्रिंकिंग और वैक्सीनेशन से संबंधित सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

वैक्सीनेशन के बाद सिगरेट और शराब के सेवन पर न्यूट्रियनिस्ट की सलाह

स्मोकर्स को लेकर क्या कहता है WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के अनुसार, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें कोरोनोवायरस संक्रमण (Coronavirus infection) होने का खतरा अधिक होता है और इस प्रकार उनके लिए जल्द से जल्द टीकाकरण (Vaccinated) कराना आवश्यक है। इतना ही नहीं, धूम्रपान से फेफड़ों की कार्यक्षमता (lung capacity) कम हो जाती है और कई अन्य सांस की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई रिपोर्टों में पाया गया है कि सिगरेट पीने वालों को COVID-19 के गंभीर लक्षण होने का ज्यादा खतरा होता है।

एंटीबॉडीज को नुकसान पहुंचाता है सिगरेट का धुआं

हाल ही में डॉ. विशाखा, जो एक पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) हैं, उन्होंने अपने सोशल अकाउंट इंस्टाग्राम पर नशा करने वाले कों सलाह दी है कि जो लोग सिगरेट पीते हैं उन्हें कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद इस पर रोक लगानी चाहिए। क्योंकि सिगरेट का धुआं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली एंटीबॉडीज की प्रतिक्रिया को कम कर देता है जो वैक्सीन लगाने के बाद हमारे शरीर में बनते हैं।

उन्होंने सुझाव दिया कि वैक्सीनेट होने के बाद अगर आपको ज्यादा ही सिगरेट की तलब लग रही है तो आप उसकी बजाए एक निकोटीन पैच या गम को ले सकते हैं लेकिन धूम्रपान करना हानिकारक होगा।

वैक्सीन के पहले और बाद में नुकसानदायक है शराब का सेवन

न्यूट्रियनिस्ट के अनुसार, वैक्सीन लगवाने के बाद न सिर्फ सिगरेट बल्कि शराब के सेवन पर भी बैन लगाना चाहिए। क्योंकि शराब (Alcohol consumption) के सेवन से वैक्सीन के जरिए मजबूत हुआ हमारा इम्यूम सिस्टम कम रेस्पोंस करने लगता है।

लिहाजा जो लोग भी नशा करते हैं उन्हें टीका लगवाने के दो- तीन दिन पहले शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। जब आप वैक्सीनेट हो जाएं तो उसके 45 दिनों तक आपको अल्कोहल से दूर रहना चाहिए।

वैक्सीन लगवाने से पहले स्ट्रेस को कम करने के लिए करें ये काम

डॉक्टर ने इंस्टाग्राम पोस्ट में इस बात की जिक्र किया कि जब कोई टीकाकरण करने जा रहा है तो उसे क्या करना चाहिए। विशाखा के अनुसार, वैक्सीन लगवाने से पहले लोगों को प्रति रात 6 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। वैक्सीनेट होने से पहले तनाव (stress) को कम करने के लिए सभी लोगों को ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing exercises) का प्रयास करना चाहिए।

More from भारतMore posts in भारत »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *