Press "Enter" to skip to content

भारत में पहली डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत…शामिल हुए राज्यपाल और सीएम…जाने कहां?

तिरुवनंतपुरम:- केरल (Kerala) ने शैक्षणिक क्षेत्र में प्रगति की ओर एक और बड़ा कदम बढ़ाते हुए देश की पहली डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University) की शुरुआत की है. तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) के पास मंगलापुरम स्थित टेक्नोसिटी (Mangalapuram Technocity) स्थित इस यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया गया. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinari Vijyan) ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की.

इसे भी पढ़े: करीना कपूर ने दी खुशखबरी…बेटे को दिया जन्म

राज्यपाल ने किया अनावरण

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने विश्वविद्यालय पट्टिका का अनावरण किया जोकि केरल डिजिटल विज्ञान, नवाचार एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (केयूडीएसआईटी) के चांसलर भी हैं. मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समारोह को संबोधित किया. उद्घाटन संबोधन के दौरान खान ने कहा कि डिजिटल विश्वविद्यालय की शुरुआत राज्य द्वारा नई प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए उसका उपयोग करने के संकल्प का हिस्सा है.

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में 14,500 शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश..इस तरह होगी ज्वाइनिंग

पहल की हो रही है तारीफ

गौरतलब है कि शिक्षा के मामले में केरल का स्तर कई मायनों में देश के अन्य प्रदेशों की तुलना में बेहतर रहा है. शैक्षणिक दर को लेकर भी दक्षिण भारत का ये सुंदर प्रदेश अव्वल रहा है. ऐसे में श्री नारायण गुरु ओपन विश्वविद्यालय (Shree Narayan Guru Open University) की शुरुआत समेत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा की गई इस पहल की तारीफ हो रही है. इस यूनिवर्सिटी की तारीफ करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जीवन के हर पहलू में ज्ञान साहस, बेहतर समझ, स्वीकार्यता और एकता लाता है और साथ ही हमें अज्ञानता के चंगुल से मुक्त कराता है.

इसे भी पढ़े: परीक्षा केंद्र में हाई वोल्टेज ड्रामा…एग्जाम देने आए युवक-युवती ने की शादी…पुलिस को सूचना मिलते ही
More from भारतMore posts in भारत »
More from राज्यMore posts in राज्य »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *