Press "Enter" to skip to content

एक हफ्ते में 45 रुपए महंगा हुआ सिलेंडर: गैस सिलेंडर के दाम फिर 25 रु बढ़े…शहर में 860 में मिल रहा…दो माह में 150 तक वृद्धि

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपए बढ़ गई है। केवल दो महीने में 150 और पिछले एक हफ्ते में सिलेंडर की कीमत में 45 रुपए तक इजाफा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियों ने तीन महीने में लगातार 7वीं बार एलपीजी सिलेंडरों की कीमत बढ़ायी है। सिलेंडरों की कीमत जितनी तेजी से बढ़ रही है उतनी ही तेजी से खातों में जमा होने वाली सब्सिडी कम हो रही है।

इसे भी पढ़े: केंद्र ने निजी अस्पतालों के लिए तय की कोरोना वैक्सीन की दरें…सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगा टीका

घरेलू सिलेंडर इसी हफ्ते गुरुवार को 25 रु. महंगा हो गया। कुछ दिन पहले तक 840.50 रुपए में मिलने वाला सिलेंडर अब 860.50 रुपए में मिलने लगा है। गैस एजेंसी के संचालकों का कहना है कि अभी कमर्शियल गैस 80.52 रुपए प्रति किलो और घरेलू गैस करीब 61.14 रुपए प्रति किलो पड़ रहा है।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़: 8 IAS अफसरों का हुआ प्रमोशन…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

पहले जो सब्सिडी मिलती थी उसके अनुसार इस कीमत पर ग्राहकों के खातों में हर सिलेंडर पर करीब 318 रुपए की सब्सिडी जमा होनी चाहिए। फिलहाल ऐसा नहीं हो रहा है। ग्राहकों के खातों में केवल 61 रुपए ही सब्सिडी के जमा हो रहे हैं। खातों में सब्सिडी की रकम कम जमा होने की वजह से लोग अब इसकी जानकारी भी नहीं ले रहे हैं।

इसे भी पढ़े: सूने मकान में 4 लाख रूपए की चोरी…नकदी समेत सोना-चांदी ले उड़े चोर

सब्सिडी कम आने के कारण अब ग्राहकों को लगने लगा है कि केंद्र सरकार ने सब्सिडी खत्म कर दी है। हालांकि अभी ऐसा नहीं हुआ है, मार्च तक लोगों के खातों में सब्सिडी आएगी। नए वित्तीय साल में इसे खत्म करने की तैयारी है।

इसे भी पढ़े: मनरेगा में भ्रष्टाचार: जिला पंचायत कार्यालय का रोजगार सहायक बर्खास्त…सचिव सस्पेंड और सरपंच को हटाने के आदेश

उज्जवला पर भी खासा असर

एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमतों का सबसे बड़ा असर बीपीएल परिवारों को मिलने वाले उज्जवला गैस कनेक्शन पर हो रहा है। सिलेंडरों की बढ़ती कीमत के बाद गरीब परिवार उसकी दोबारा रिफिलिंग नहीं करवा रहे हैं। विभागों से मिली जानकारी के अनुसार एक बार निशुल्क या कम कीमत में गैस कनेक्शन मिलता है। इसके बाद लोगों को अपनी रकम से सिलेंडर लेना पड़ता है। अब सिलेंडर महंगा होने की वजह से लोग न तो उसकी बुकिंग करवा रहे हैं और न ही दोबारा खरीद रहे हैं।

इसे भी पढ़े: भोजपुरी गाने में दिखेगा हरियाणवी डांसर सपना चौधरी का तड़का…इस सुपरस्टार के साथ मचाएंगी धमाल

इस तरह बढ़ती गई कीमत

तारीख – घरेलू सिलेंडर – कमर्शियल
1 दिसंबर – 648 – 1307
1 जनवरी – 698 – 1360
27 जनवरी – 765 – 1550
20 फरवरी – 840 – 1534
25 फरवरी – 860 – 1540

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने के आदेश को चुनौती…बिलासपुर हाईकोर्ट ने सरकार से एक सप्ताह में मांगा जवाब

सिलेंडरों की खपत में कोई कमी नहीं
एलपीजी सिलेंडरों की कीमत भले ही तेजी से बढ़ रही है, लेकिन खपत में कोई कमी नहीं हो रही है। पेट्रोलियम कंपनियों से मिली जानकारी के अनुसार हर महीने एजेंसियों से उतनी ही बुकिंग आ रही है जितनी पहले आती थी। घरों में जरूरी सामान होने की वजह से लोग सिलेंडरों के खत्म होने से पहले ही उसकी बुकिंग करवा रहे हैं।

इसे भी पढ़े: CM की बड़ी घोषणा: सभी को फ्री में कोरोना टीका लगाने से केंद्र सरकार ने इनकार किया तो छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार लगवाएगी वैक्सीन

यही वजह है कि एजेंसियों में अभी भी सिलेंडरों की डिलीवरी पूरी तरह क्लियर नहीं हो रही है। लगभग सभी एजेंसी वाले बुकिंग से दो से चार दिन तक पीछे चल रहे हैं।

इसे भी पढ़े: पुलिस पर अपहरण का आरोप: बिलासपुर हाईकोर्ट के आदेश पर भी जांच नहीं…छत्तीसगढ़ और ओडिशा के मुख्य सचिव व DGP को जारी हुआ अवमानना नोटिस…जानिए पूरा मामला

More from भारतMore posts in भारत »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *