Press "Enter" to skip to content

सिर्फ 50 रुपये में घर बैठे बनवाएं आधार PVC कार्ड…ना फटने का डर,ना धुलने का

अधिकतर लोगों के पास जो आधार कार्ड है वह एक विजिटिंग कार्ड की तरह कागज का बना है। जिसके खो जाने, धुलकर खराब होने व फटने का डर बना रहता है। इस परेशानी से बचने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने PVC कार्ड के रूप में आधार कार्ड रिप्रिंट करने की सुविधा शुरू कर दी है। PVC को पॉलीविनाइल क्लोराइड कार्ड कहा जाता है, यह ठीक आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह होता है। खास बात है कि इसे वॉलेट में आसानी से रखा जा सकता है।

इन सिक्यॉरिटी फीचर्स के साथ आता है Aadhaar PVC Card

यह आधार कार्ड क्वालिटी में तो बेहतर होता ही है, साथ ही इसमें ढेर सारे सिक्यॉरिटी फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें आधार कार्ड जारी होने की तारीख, इनविजिवल लोगो, घोस्ट इमेज, माइक्रो टेक्स्ट, होलोग्राम, प्रिंट तारीख, सुरक्षित QR कोड और गिलोच पैटर्न होता है।

आधार PVC कार्ड के लिए क्या है फीस?

कोई भी व्यक्ति जिसके पास 12 अंकों का आधार कार्ड है, वह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करे आसानी से आधार पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। यदि किसी के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह आधार पीवीसी कार्ड के लिए एक नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल भी कर सकता है। इसे बनवाने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगता है। 

aadhaar pvc card

ऐसे डाउनलोड करें आधार पीवीसी कार्ड 

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, आप अपने आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरॉलमेंट आईडी और नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए करके आसानी से UIDAI पोर्टल से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं:

स्टेप 1: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या फिर इस लिंक पर (https://uidai.gov.in/my-aadhaar/get-aadhaar.html) क्लिक करें।
स्टेप 2: स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे जाएं और Order Aadhaar PVC Card बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब एक नया पेज खुलेगा। अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या 28 अंकों की digit EID डालें।
स्टेप 4: दिए गए बॉक्स से सुरक्षा कोड दर्ज करें।

स्टेप 5: अब, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर नहीं है, तो My Mobile number is not registered ऑप्शन को टिक कर लें।
स्टेप 6: अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो Send OTP बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 7: आपको मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा। इस कोड को डालें और Submit बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 8: अपनी आधार डीटेल्स एक बार चेक कर लें।
स्टेप 9: अब यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए से फीस का भुगतान करें।
स्टेप 10: एक बार पेमेंट हो जाने के बाद बस आपको पेमेंट स्लिप डाउनलोड करनी होगी। आधार PVC कार्ड आपके पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा। 

More from TechnologyMore posts in Technology »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *