Press "Enter" to skip to content

सोना 450 रुपये महंगा और चांदी 1 हजार रुपये उछली

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में बुधवार को जबरदस्त तेजी आ गई। मंगलवार की तुलना में सोना 450 रुपये महंगा हो गया। वहीं, चांदी की कीमतों में भी एक हजार रुपये की तेजी आ गई है। रायपुर सराफा बाजार में बुधवार शाम को सोना 47,650 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंर्डड) और चांदी प्रति किलो 68,300 रुपये में बिक रही थी। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार से दोनों कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

सोने-चांदी की कीमतों में आ रहे इस उतार-चढ़ाव से कारोबार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। सराफा संस्थानों में अभी भी थोड़ा सन्नाटा सा पसरा हुआ है। अभी दोनों कीमती धातु्ओं में इस प्रकार से उतार-चढ़ाव का रुख बना रहेगा।

हालमार्किंग की अनिवार्यता स्थगित किया जाए

सराफा कारोबारियों का कहना है कि अभी कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते एक बार फिर से कारोबार प्रभावित होने लगा है। इसे देखते हुए आभूषणों में हालमार्किंग की अनिवार्यता पर रोक लगाई जाए। इसके लिए रायपुर सराफा एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री को पिछले दिनों पत्र भी लिखा है। पत्र में मांग की गई है कि हालमार्किंग की अनिवार्यता अभी कुछ समय के लिए स्थगित हो।

20 कैरेट को मिले हालमार्किंग की मान्यता

ज्वेलरी में 20 करेट के गहने को हालमार्किंग की मान्यता मिलनी चाहिए। सराफा कारोबारियों का कहना है कि 20 कैरेट के गहने मजबूत होने के साथ ही लोगों के बजट में होते है। इस कारण काफी पसंद किए जाते है। इसलिए इसे हालमार्किंग की मान्यता मिलनी चाहिए। सराफा बाजार में 20 कैरेट की काफी मांग बनी हुई है।

More from BusinessMore posts in Business »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *