Press "Enter" to skip to content

Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी: अब फोन में बिना SIM Card डाले कर सकेंगे कॉल और डेटा यूज…ऐसे करें एक्टिवेट

आज का युग इनोवेशन का युग है यह कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि हर दिन टेक्नोलॉजी बदल रही है। कभी एक समय था जब बिना सिम के फ़ोन बस एक डबा था क्योंकि तब न आप उससे कॉल कर सकते थे न ही SMS। लेकिन अब टेलिकॉम कंपनी Airtel अपने ग्राहकों को डिवाइसेज में नया eSIM सपोर्ट उपलब्ध करा रही हैं। ई-सिम वो सिम है जिसको फ़ोन में डालने की जरूरत ही नहीं पड़ती। बिना कार्ड के ही आप कॉल, मैसेज और मोबाइल डेटा का यूज कर सकेंगे। ऐसे में अगर आप Airtel के यूजर्स हैं तो आप यह सिम किसी भी पास के Airtel स्टोर से ले सकते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बता रहे हैं की आप किस तरह अपने फ़ोन में एयरटेल ई-सिम (Airtel e-Sim) को एक्टिवेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Micromax ला रहा है ‘इंडिया का नया ब्लॉकबस्टर’ स्मार्टफोन…19 मार्च को होगा लॉन्च

Airtel eSIM को ऐसे करें एक्टिवेट 

  • Airtel eSIM को एक्टिवेट करने और अपने फिजिकल सिम को eSIM में बदलने के लिए आपको एक मेसेज भेजना होगा। 
  • आपको मेसेज में eSIM <इसमें आपको रजिस्टर्ड ईमेल आईडी डालनी होगी> और इस मेसेज को 121 पर भेजना होगा। 
  • इसके बाद अगर आपकी ईमेल आईडी सही होगी तो आपको एक मेल आएगा। और आपको उस मेल में ‘1’ लिख कर रिप्लाई करना होगा। ध्यान दें कि इस मेल का रिप्लाई आपको 60 सेकंड के अन्दर करना होगा।  
  • यदि आपकी ईमेल आईडी इनवैलिड हुई तो Airtel असिस्टेंस ऑफर करेगा और यूजर के लिए eSIM एक्टिवेट करने की प्रक्रिया को फिर से शुरू करेगा।
  • एक बार जब आपकी eSIM रिक्वेस्ट कन्फर्म हो जाएगी तो Airtel अधिकारी अंतिम सहमति लेने और QR कोड के बारे में जानकारी देने के लिए आपको कॉल करेगा। 
  • सभी पुष्टि और सहमति प्रक्रिया के बाद, यूजर को उसकी वैलिड ईमेल आईडी पर एक आधिकारिक क्यूआर कोड मिलेगा। एक बार जब यूजर QR कोड को स्कैन कर लेगा, तो 2 घंटे के अन्दर उसका eSIM एक्टिवेट हो जाएगा।

यह भी पढ़े: Airtel का शानदार प्लान: सिर्फ 1 रुपया और देने से बढ़ जाएगी 28 दिन की वैलिडिटी

QR कोड को कैसे करना होगा स्कैन 

अपनी ईमेल आईडी पर आए क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए आपको अपने डिवाइस में सेटिंग्स पर जाना होगा और अपने फ़ोन को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद, मोबाइल नेटवर्क पर क्लिक करें और एडवांस ऑप्शन पर जाएं। एडवांस सेटिंग्स के तहत, ऐड कैरियर पर क्लिक करें और QR कोड को स्कैन करें। एक बार कोड स्कैन करने के बाद, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और प्रक्रिया समाप्त करें।

More from TechnologyMore posts in Technology »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *