Press "Enter" to skip to content

निजी अस्पतालों एवं पैथालॉजी केंद्रों में Corona Testing के लिए सरकार ने किया शुल्क निर्धारित

रायपुर। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य शासन ने आम जनता को राहत देने की दृष्टि से निजी पैथोलॉजी लैबों और अस्पतालों में कोविड-19 की जांच के लिए आरटीपीसीआर, एंटीजन तथा ट्रू नॉट रैपिड टेस्ट की दरों में काफी कमी की है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार निजी पैथोलॉजी लैबों और अस्पतालों में आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए यदि कोविड-19 टेस्ट का सैंपल कलेक्शन पैथोलॉजी सेंटर में किया जाता है, तो जांच शुल्क 550 रुपये प्रति टेस्ट लिया जाएगा।

यदि सैंपल कलेक्शन मरीज के घर अथवा प्राइवेट अस्पताल में जाकर लिया जाता है, तो अतिरिक्त राशि शुल्क 200 रुपये प्रति टेस्ट लिया जाएगा। उक्त शुल्क में सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट शुल्क, जांच शुल्क एवं कज्युमेबल, पीपीई किट इत्यादि का शुल्क सम्मिलित है।

ट्रू नॉट टेस्ट के लिए यदि कोविड-19 टेस्ट का सैंपल कलेक्शन पैथालॉजी सेंटर में किया जाता है, तो जांच शुल्क राशि 1300 रुपये प्रति टेस्ट लिया जाएगा। यदि सैंपल कलेक्शन मरीज के घर या प्राइवेट अस्पताल में जाकर लिया जाता है तो अतिरिक्त शुल्क 200 रुपये प्रति टेस्ट लिया जाएगा।

रैपिड टेस्ट 150 रुपये में

रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए यदि कोविड-19 टेस्ट का सैंपल कलेक्शन पैथोलॉजी सेंटर में लिया जाता है तो जांच शुल्क 150 रुपये प्रति टेस्ट लिया जाएगा। यदि सैंपल कलेक्शन मरीज के घर अथवा प्राइवेट अस्पताल में जाकर लिया जाता है तो अतिरिक्त शुल्क 200 रुपये प्रति टेस्ट लिया जाएगा। इसमें सभी तरह के चार्ज जुड़े हुए हैं।

लगानी होगी रेट की सूचना

आदेश के बाद सभी निजी अस्पतालों और पैथालाजी केंद्रों द्वारा कोविड-19 जांच की दरों को मरीज प्रतीक्षालय काउंटर के प्रमुख स्थानों पर चस्पा करनी होगी। समस्त निजी चिकित्सालयों एवं पैथालाजी केंद्रों को जांच के लिए आईसीएमआर तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

More from रायपुरMore posts in रायपुर »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *