Press "Enter" to skip to content

Health Tips: मुंह में बार-बार हो रहे हैं छाले तो ये आसान से घरेलू उपाय हैं रामबाण

नई दिल्ली: मुंह के छाले दर्द और जलन तो देते ही हैं, साथी ही खाना भी दूभर कर देते हैं. न गले से कुछ निगला जाता है और न सही से बात की जाती है. ऐसे में जरूरी हैं इनसे जल्दी छुटकारा पाना. लेकिन इससे पहले ये समझना जरूरी है कि ये छाले होने का कारण क्या है. आपने देखा होगा, जब भी कभी आपका पेट खराब (कब्ज) होता है, तो मुंह में छाले हो जाते हैं. या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि ज्यादा मसालेदार और तेल वाला खाना खाने से भी छाले हो सकते हैं. ऐसे में बड़े ही सिंपल से घरेलू उपायों से इनका इलाज किया जा सकता है.

यह भी पढ़े: सूखी खांसी से पाना है छुटकारा तो आज से ही शुरू कर दें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

हरा धनिया करता है फायदा

छालों से जल्द निजात पानी है तो हरे धनिए को पानी में उबाल लें. इसके बाद इस छने हुए पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद इससे कुल्ला कर लें. छालों में आराम मिलेगा.

बर्फ से मिलती है राहत

कई बार ऐसा होता है कि पेट की गर्मी की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में बर्फ लगाना सबसे कारगर माना जाता है. बस जीभ पर बर्फ का टुकड़ा हल्का-हल्का घिसते रहें और पानी मुंह में न जानें दे, बल्कि जो लार बने उसे बहने दें. छाले खत्म होने लगेंगे.

एलोवेरा जेल भी आता है काम

छालों को एलोवेरा जेल की मदद से भी दूर किया जा सकता है. बस इस जेल को छालों पर लगा लें. इससे आपको ठंडक मिलेगी.

हरी इलायची भी है फायदेमंद

हरी इलायची के दानों को पीस कर, उनमें शहद की कुछ बूंदें मिलाकर छालों पर लगाएं. इससे मुंह की गर्मी दूर होती है.

नारियल पानी से मिलता है फायदा

नारियल पानी आपको ठंडक पहुंचा सकता है. साथ ही, छालों में भी आराम दे सकता है. अगर आप इसे मुंह में छालों पर लगाएंगे, तो दर्द में आराम मिलेगा.

हल्‍दी भी है फायदेमंद

हल्‍दी का उपयेग भी मुंह के छाले खत्म करने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि थोड़ी सी हल्‍दी को पानी में उबाल लें और उस पानी से सुबह-शाम गरारा कर लें. इससे छाले छूमंतक हो जाएंगे.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

More from HealthMore posts in Health »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *