छत्तीसगढ़भारतराज्य

आधार कार्ड को लेकर जरुरी खबर: कहां और कितनी बार हुआ इस्तेमाल? ऐसे पाए पूरी जानकारी

SNN24 NEWS DESK:- आधार कार्ड (Aadhaar Card) के दुरुपयोग को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है. हाल ही में यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने साफ किया था कि आधार से जुड़ा कोई डेटा चोरी नहीं हुआ है. आज हर छोटे-बड़े काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में ये सवाल होता है कि उनके आधार का इस्तेमाल कितनी बार पैसों के लेन-देन से जुड़े काम के लिए हो चुका है? तो बता दें कि UIDAI की वेबसाइट ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के जरिए आधार कार्डधारक जान सकते हैं कि उनके कार्ड का ऐसा यूज कब कब हुआ. साइट पर आप अपने आधार कार्ड का बीते 6 महीनों का लेखा-जोखा चुटकियों में हासिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े: करीना कपूर ने दी खुशखबरी…बेटे को दिया जन्म

ये रही डिटेल

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही Aadhar Authentication History विकल्प के जरिए आप अपने आधार कार्ड की बीते 6 महीने की हिस्ट्री घर बैठे देख सकते हैं.

इसे भी पढ़े: अपनी WhatsApp सेटिंग बदले तुरंत…कभी भी हो सकता है अकाउंट हैक…पढ़े कैसे आप अपने व्हाट्सएप को कर सकते हैं सुरक्षित

इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ‘My Aadhar’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में 14,500 शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश..इस तरह होगी ज्वाइनिंग

आगे बढ़ने पर आधार सर्विस सेक्शन खुलेगा, जिसमें ‘Aadhar Authentication History’ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अपना आधार नंबर और दी गई कैप्चा इमेज को भरें. फिर एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रुप में आएगा.

इसे भी पढ़े: भारत में पहली डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत…शामिल हुए राज्यपाल और सीएम…जाने कहां?

ओटीपी भरने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे. इसमें एक ‘Authentication Type’ जिसमें बायोमीट्रिक आदि की डिटेल मिलेगी. वहीं दूसरा विकल्प ‘Data range’ का होगा. इसके तहत एक निश्चित तारीख से किसी दूसरी तय तारीख के बीच की जानकारी मिल जाती है.

इसे भी पढ़े: परीक्षा केंद्र में हाई वोल्टेज ड्रामा…एग्जाम देने आए युवक-युवती ने की शादी…पुलिस को सूचना मिलते ही

तो आखिर में आप अपने तय टाइम फ्रेम को भर कर अपने आधार के इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *