Press "Enter" to skip to content

कोरोना के चलते टल गया सीनियर एडवोकेट नामित होने के लिए साक्षात्कार

बिलासपुर। सीनियर एडवोकेट नामित होने के लिए सात मई को आयोजित साक्षात्कार को स्थगित कर दिया गया है। कोरोना महामारी के चलते हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने यह निर्णय लिया है। अब स्थित सामान्य होने के बाद सीनियर एडवोकेट के लिए बाद में साक्षात्कार लिया जाएगा। तिथि तय होने पर उन्हें अलग से सूचना दी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के नए दिशा-निर्देश के तहत अब छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ताओं का मनोनयन की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

इसके लिए हाई कोर्ट ने नया नियम भी बनाया है। सीनियर एडवोकेट नामित होने के लिए अधिवक्ताओं से आवेदन पत्र भी मंगाए गए थे। साथ ही आवेदन जमा करने वाले वकीलों का साक्षात्कार भी होना था।

इसके लिए आवेदनपत्र जमा करने वाले वकीलों का सात मई को साक्षात्कार होना था। साक्षात्कार के लिए 21 वकीलों को बुलाया गया था, जिसे कोरोना महामारी व लाकडाउन के चलते रजिस्ट्रार जनरल ने स्थगित कर दिया है। मालूम हो कि वरिष्ठ वकीलों के मनोनयन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में आदेश जारी किया था।

इसी के आधार पर हाई कोर्ट ने 2018 में इसके लिए नया नियम बनाया है। इसके तहत 10 साल तक वकालत करने के साथ ही उनके प्रकरणों के फैसलों की रिपोर्टिंग होनी चाहिए। उनके द्वारा किसी जनहित के प्रकरणों में किए गए कार्यों के साथ ही महत्वपूर्ण फैसलों का आकलन किया जाएगा।

इसी तरह कार्य अनुभव के अलावा लोकप्रियता, आचरण व सत्यनिष्ठा की भी समीक्षा की जाएगी। इस प्रक्रिया से वरिष्ठ अधिवक्ता के मनोनयन में पारदर्शिता रहेगी। नई व्यवस्था के तहत इस बार 26 वकीलों ने सीनियर एडवोकेट बनने के लिए आवेदन पत्र जमा किया है।

More from बिलासपुरMore posts in बिलासपुर »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *