बिलासपुर

वैक्सीन लगने में एक मिनट लगता है…वहां तक पहुंचने में दो घंटे इंतजार

टीका लगवाने के लिए लग रही लोगों की भीड़।

बिलासपुर: बुजुर्ग और 45 से अधिक उम्र के बीमार लोगों के लिए कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए भले ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ गई लेकिन समस्याएं कम नहीं हो पाईं। वैक्सीन लगने में सिर्फ एक मिनट लगता है लेकिन टीका लगवाने तक पहुंचने में दो घंटे लग रहे हैं।

यह भी पढ़े: 420 का फरार आरोपी लड़ रहा कलश छाप से जिले मे मंत्री पद का चुनाव…पुलिस बनी मूकदर्शक

इसी बीच अगर पोर्टल बंद हो गया तो लोगों का इंतजार और बढ़ जाता है। कई बार लोगों का आधार कार्ड सहित अन्य कागज भी पोर्टल नहीं लेता। इस समस्या से परेशान लोग घर लौट जाते हैं। पिछले कई दिनों से लगातार आ रही इस परेशानी का समाधान स्वास्थ्य विभाग नहीं ढूंढ पा रहा है। घंटों कतार में लगे होने के कारण कई बुजुर्ग बिना टीका लगवाए ही घर वापस लौट जा रहे हैं। जिले के दोनों बड़े सरकारी अस्पताल सिम्स और जिला अस्पताल में आम लोगों के साथ हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण चल रहा है। इसके कारण भी आम लोगों को परेशानी हो रही है। टीकाकरण के बीच में बड़े अफसर टीका लगवाने पहुंचते हैं तो अन्य कर्मचारी उनकी खातिरदारी में लग जाते हैं। जिससे आम लोगों को और पीड़ा झेलनी पड़ रही है। अब तो लोगों को वैक्सीनेशन के बाद कार्ड भी नहीं दिया जा रहा है। कर्मचारी कार्ड खत्म होने की बात कहकर बुजुर्ग और 45 से 59 साल वाले आम लोगों को पर्ची में दूसरे डोज की तारीख लिखकर दे रहे हैं।

यह भी पढ़े: महिला दिवस के दिन सरकार फ्री में बांटेगी रोड सेफ्टी क्रिकेट मैच के पास…मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की घोषणा

लोगों की जुबानी: टीका लगने से पहले की परेशानी

चार घंटे इंतजार किया, नंबर नहीं आया तो बिना टीका लगवाए लौटे, फिर आज लगवाया : पीपरा निवासी 72 वर्षीय लखन सिंह शुक्रवार को टीका लगवाने जिला अस्पताल गए थे। उनके साथ सेलर के 65 वर्षीय अर्जुन सिंह और खैरा के 56 साल के राम कुमार भी थे। शुक्रवार को किसी को वैक्सीन नहीं लग पाई। 4 घंटे इंतजार के बाद बिना टीका लगवाए लौट आए।

यह भी पढ़े: सड़क हादसा: रेत से भरे ट्रैक्टर की चपेट में आए 2 भाई…1 की मौत,दूसरा गंभीर

1202 बुजुर्गों सहित 3360 लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

जिले में शनिवार को दिनभर में 1202 बुजुर्गों सहित 3360 लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहला और दूसरा डोज लगवाया। शनिवार को 32 टीकाकरण केंद्रों पर 45 से 59 वर्ष वाले 234 और 60 से अधिक वर्ष वाले 1202 लोगों ने टीका लगवाया। 6 दिन में 45 से 59 वर्ष वाले 683 और 60 से अधिक उम्र वाले 4896 लोगों को मिलाकर कुल 5579 आम लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सेम्युअल का कहना है कि 45 से 59 वर्ष के बीमार और 60 व अधिक वर्ष के वरिष्ठ नागरिक अब सभी सरकारी अस्पतालों में जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों में भी टीके लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: यात्री ने पेरिस से दिल्ली आ रहे विमान में की मारपीट…करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

अलग-अलग सेंटर की तैयारी : सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन का कहना है कि भीड़ ज्यादा होने के कारण लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है। व्यवस्था बनाने की तैयारी चल रही है। डॉ. मनोज सेम्युअल का कहना है कि 60 से अधिक उम्र वाले और 45 से 59 वर्ष दोनों के लोगों के लिए अलग सेंटर बनाया जाए।

यह भी पढ़े: रेडमी नोट 10 सीरीज के दो और फोन ला रही कंपनी…48MP का होगा कैमरा

ढाई घंटे में लगा टीका : इंदिरा कालोनी में रहने वाले 71 साल के सुप्रदीप राव, उनकी 63 वर्षीय पत्नी दीपाली राव टीका लगवाने जिला अस्पताल गए थे। उनके साथ 68 साल के वेंकट राव भी थे। बताया कि टीका लगवाने में तो करीब एक मिनट लगता है लेकिन बाकी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। सुबह 8.30 बज हम तीनों अस्पताल पहुंचे। वहां काफी भीड़ थी। ढाई घंटे के बाद टीका लग पाया। हमें पर्ची में लिखकर दूसरे डोज की तारीख दी गई है।

यह भी पढ़े: फ्री कॉलिंग और हर दिन 2GB डेटा देने वाले टॉप प्लान…जानें डीटेल

तीन घंटे में लग पाया टीका : क्रांति नगर में रहने वाले 66 साल के विजय नारायण शुक्ला ने बताया कि टीका लगवाने में उन्हें करीब तीन घंटे लगे। एक दिन पहले का भी नंबर चल रहा था। शनिवार को सुबह 8 बजे वे पहुंचे और 3 घंटे बाद उन्हें टीका लग पाया। टीका लगने के बाद कार्ड भी नहीं मिला। पर्ची में दूसरे डोज की तारीख नाम, मोबाइल नंबर लिखकर दे दिया गया।

यह भी पढ़े: भारत में समर ओलंपिक के आयोजन को लेकर बोले खेल मंत्री किरेन रीजिजू…जानिये क्या कहा उन्होंने

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *