Press "Enter" to skip to content

जांजगीर चांपा: 18 से 44 वर्ष आयु वाले सभी वर्गों का टीकाकरण शुरू…अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल श्रेणी के लिए अलग-अलग वैक्सीनेशन सेन्टर की व्यवस्था

जांजगीर-चांपा 08 मई 2021। राज्य शासन के निर्देशानुसार अंत्योदय, बी पी एल और ए पी एल श्रेणी के 18 से 44 वर्ष आयु समूहों के लिए जिले में अलग-अलग वैक्सीनेशन सेन्टर बनाए गए हैं।

अंत्योदय और बीपीएल श्रेणी के लिए निर्धारित केन्द्रों में हितग्राहियों को निर्धारित आई.डी./दस्तावेज के साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा, जबकि एपीएल श्रेणी के निर्धारित केन्द्र में नियत आई.डी., आाधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा, इसके लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

कलेक्टर श्री यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन में जिले में वेक्सीनेसन सेंटर बनाया गया है। जांजगीर-चांपा जिले में एपीएल और बीपीएल वर्ग के हितग्राहियों में टीकाकरण के प्रति भारी उत्साह दिख रहा है। वे स्वप्रेरित होकर टीकाकरण के लिए आ रहे हैं और अन्य लोगों को भी टीका लगवाने प्रेरित कर रहे हैं।

कलेक्टर ने आज जिला मुख्यालय के सांस्कृतिक भवन के टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक सेंटर में प्रतिदिन 100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। टोकन के क्रम अनुसार टीकाकरण होगा।

उन्होंने हितग्राहियों की संख्या 100 से अधिक होने पर अगले दिन के लिए टोकन जारी करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा कि सेंटर में फिजिकल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करवाया जाय।

कलेक्टर ने की हितग्राहियों से चर्चा –

कलेक्टर ने टीका लगवाने आए श्री विनय अग्रवाल व अन्य हितग्राहियों से चर्चा करते हुए कहा कि टीका लगने के बाद भी कोविड से सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन कड़ायी से करें। निर्धारित अवधि के बाद दूसरी खुराक भी अवश्य लगवाएं। दूसरी खुराक लगने के 15 दिनों के बाद ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। उन्होंने हितग्राहियो से कहा कि अन्य पात्र हितग्राहियों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

18 से 44 आयु समूह के लिए टीकाकरण केन्द्र –

  1. नवागढ़ ब्लॉक – शासकीय बालक पूर्व माध्यमिक शाला नैला (अंत्योदय), हायर सेकेंडरी स्कूल गट्टानी (बीपीएल), सांस्कृतिक भवन जांजगीर (एपीएल), शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धुरकोट (एपीएल),
  2. अकलतरा ब्लॉक- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कापन (अंत्योदय), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी दलहा (बीपीएल) मिनीमाता मंगल भवन अकलतरा (एपीएल),
  3. बलौदा ब्लॉक- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जर्वे ब (अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल)
  4. पामगढ़ ब्लॉक – शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पामगढ़ (अंत्योदय), शासकीय इंद्रावास स्कूल पामगढ़ (बीपीएल), सद्भावना भवन पामगढ़ (एपीएल)
  5. बम्हनीडीह ब्लॉक – सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बम्हनीडीह ( एपीएल) शासकीय प्राथमिक शाला सरहर (अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल) शासकीय कन्या छात्रावास बम्हनीडीह (अंत्योदय, बीपीएल)
  6. जैजैपुर ब्लॉक- शासकीय बालक हाई स्कूल हसौद (अंत्योदय, बीपीएल), शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल हसौद (एपीएल)
  7. मालखरौदा ब्लॉक – सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मालखरौदा (अंत्योदय बीपीएल एपीएल)
  8. सक्ती ब्लॉक – हाई स्कूल पोरथा (अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल)
  9. मालखरौदा ब्लॉक (अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल)
  10. डभरा ब्लॉक- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सपोस (अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल)

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, सीएमएचओ डाॅ एस आर बंजारे, टीकाकरण अधिकारी , डीपीएम विभा टोप्पो, उप संचालक जिला योजना एवं सांख्यकी श्रीमती पायल पाण्डेय सहित नगरीय निकाय के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

More from जांजगीर चांपाMore posts in जांजगीर चांपा »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *