Press "Enter" to skip to content

मंगल ग्रह के आसमान में दिखा Rainbow…नासा के मार्स रोवर ने खींची फोटो

नासा (NASA) के मार्स रोवर परसिवरेंस (Mars Rover Perseverance) ने एक फोटो खींची है। जिसमें मंगल ग्रह क आसमान में रेनबो (Rainbow) दिखाई दे रहा है, जो देखने में काफी खूबसूरत है। ये पहली बार है जब रोवर ने धरती से इतनी दूर कोई चीज को कैमरे में कैप्चर की हो। नासा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। कहा है कि बहुत लोगों का कहना है कि क्या मंगल पर इंद्रधनुष हैं। इसका जवाब देते हुए नासा ने कहा कि लाल ग्रह पर रेनबो नहीं हो सकता है।

नासा ने कहा कि रेनबो रोशनी के रिफ्लेक्शन और पानी की छोटी बूंदों से बनता है। मंगल पर इतना पानी मौजूद नहीं हैं। यहां पर मौसम में तरल पानी के अपेक्षा बेहद ठंडा है। नासा ने कहा, लाल ग्रह के आकाश में दिखाई देने वाला इंद्रधनुष दरअसल रोवर के कैमरे में लगे लैंस की एक चमक है। बता दें मंगल ग्रह का वातावरण सूखा है। जहां वातावरण में 95 फीसद टॉक्सिक कार्बनडाईऑक्साइड है। वहीं 4 फीसद नाइट्रोजन व अरगोन जबकि एक फीसद ऑक्सीजन है।

नासा के प्रोग्राम एग्जीक्यूटिव डेव लावेरी ने बताया कि फोटो में दिखाई दे रहा कलर्स की लाइन मंगल ग्रह के आकाश में छाई धूल भी हो सकती है। जो सूर्य की रोशनी में दिखाई दे रही है। ऐसा लैंस की चमक के कारण भी हो सकता है। लावेरी ने अनुसार जिस समय तस्वीर ली गई तब रोवर नॉर्थ डायरेक्शन की तरफ था। जबकि मार्स ग्रह के समय के हिसाब से दोपहर के 2 बजे का समय था। हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि इसकी वजह आइसबो को सकती है, जो लाल ग्रह के पोलर इलाके में है।

More from विदेशMore posts in विदेश »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *