अब बिना Internet Connection हो जाएंगे ये सारे काम…GOOGLE ने लॉन्च किया नया ऐप WiFiNanScan

सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने हाल ही में एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिससे इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) ना होने पर भी डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट किया जा सकेगा. यानी फोन में नेटवर्क नहीं होने पर भी WiFi से संबंधित सभी कार्य इस ऐप की मदद से किए जाएंगे.

बिना Internet मूवी टिकट करें बुक

गूगल का दावा है कि ये ऐप Wifi Aware प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हुए बिना इंटरनेट कनेक्शन किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर सकता है. इस ऐप का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में डेटा शेयर करने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़े: क्या आप हर रोज नाश्ते में ब्रेड खा रहे हैं…तो जानिए इसके प्रभाव

WiFiNanScan के नाम से लॉन्च की ऐप

गूगल ने इस ऐप को WifiNanScan के नाम से प्ले स्टोर पर लॉन्च कर दिया है. हालांकि अभी इसे डेवलपर्स, वेंडर्स और यूनिवर्सिटी के लिए रिसर्च, डेमोंस्ट्रेशन और टेस्टिंग टूल के तौर पर ही डिजाइन किया गया है, ताकि ऐप के जरिए वे एक्सपेरिमेंट कर सकें.

दो फोन के बीच की सटीक दूरी मापना संभव

इस ऐप से दो स्मार्टफोन के बीच की सटीक दूरी भी मापी जा सकती है. हालांकि ये तभी संभव है जब दोनों फोन 1 से 15 मीटर तक के दायरे में हों. इतना ही नहीं, इस ऐप की मदद से बिना नेटवर्क प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट भी भेजे जा सकेंगे.

सिर्फ इन्हीं स्मार्टफोन में हो सकेगा डाउनलोड

ये ऐप एंड्रॉयड 8.0 और इसके ऊपर के OS वर्जन के सभी डिवाइस के साथ काम करता है और उनके बीच किसी भी प्रकार की कनेक्टिविटी के बिना एक-दूसरे को खोजने और सीधे कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है.

यह भी पढ़े: सोना 1,100 रुपये सस्ता और चांदी 4,300 रुपये फिसली…जानिए आज के भाव

पूरी तरह सुरक्षित है ऐप

Google के दावे के मुताबिक ये ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है. इस ऐप की मदद से यूजर्स बिना ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्शन के आपस में मैसेज और डेटा शेयर कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed