Press "Enter" to skip to content

Paytm and LIC agreement: पेटीएम और LIC के बीच बड़ा करार…अब Paytm से कर सकेंगे हर पॉलिसी का पेमेंट

Paytm and LIC agreement: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC और पेटीएम के बीच बड़ा समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद अब LIC पॉलिसीधरक के पेटीएम के जरिए अपने सभी पेमेंट कर सकेंगे। इसका मतलब है कि अब आपकों बीमा की किश्त देने के लिए ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब असानी से घर बैटे अपनी पॉलिसी की किश्त भर सकते हैं।

LIC ने कई दूसरे पेमेंट गेटवे से करार के बाद Paytm के साथ करार किया है क्योंकि उसके ज्यादातर पेमेंट डिजिटल मोड में चले गए हैं। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, LIC की डिजिटल पेमेंट फैसिलिटी के लिए 17 पेमेंट गेटवे ने बोली लगाई थी। इनमें से LIC पेटीएम को अपना पेमेंट पार्टनर बनाया है। पेटीएम की मल्टीपल पेमेंट सर्विसेज में दमदार मौजूदगी है और इसी वजह से उसे बाकी पेमेंट गेटवे पर तरजीह दी गई है। नए करार के बाद पेमेंट की प्रक्रिया और आसान होगी। यूजर्स को पेमेंट के ज्यादा विकल्प मिलेंगे और ज्यादा प्लेयर्स जैसे वॉलेट और बैंक्स इसमें शामिल होंगे।

कोरोना के आने से डिजिटल पेमेंट में तेजी

कोरोना महामारी के दौरान LIC ने डिजिटल पेमेंट में बड़ा उछाल महसूस किया। इस दौरान डिजिटल मोड के जरिए लोगों ने 60,000 करोड़ रुपये का प्रीमियम भरा। इसमें बैंक से किया गया पेमेंट शामिल नहीं है। ये तकरीबन 8 करोड़ ट्रांजैक्शन के जरिए लोगों ने यह प्रीमियम भरा है। आने वाले समय में इसके और बढ़ने की उम्मीद है।

पेटीएम के जरिए भर सकेंगे हर तरह की पॉलिसी

LIC ने सभी तरह के कलेक्शन को डिजिटल करने की तैयारी कर ली है। इंश्योरेंस एजेंट्स की ओर से रेमिटेंस कलेक्शन भी अब ऑनलाइन होगा। जिन लोगों के पास LIC की पॉलिसी है वो पहले भी प्रीमियम का भुगतान पेटीएम, गूगल पे या फोन पे के जरिए कर सकते थे। अब कंपनी सभी तरह के पेमेंट ऑनलाइन स्वीकार करेगी।

बहुत आसान है पेटीएम से प्रीमियम का भुगतान करना

पेटीएम एप से प्रीमियम का भुगतान करने के लिए एप खोलकर LIC को सर्च करें। अब अपना पॉलिसी नंबर डालें। पालिसी नंबर डालते ही आपको अपनी पॉलिसी का प्रीमियम दिखने लगेगा। अब प्रोसीड पर क्लिक करें और पिन डालकर पेमेंट पूरा करें। आपका प्रीमियम अब भर चुका है। आपके बैंक से पैसे कटने का मैसेज भी आपको आ चुका होगा।

More from BusinessMore posts in Business »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *