Press "Enter" to skip to content

सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! टैक्स कम कर सकती है सरकार… वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों,तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ शुरू किया परामर्श

पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Hike) की आसमान छू रही कीमतों से हर कोई परेशान है। कई राज्यों में तो पेट्रोल 100 रुपये से भी अधिक का हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक, अब केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि, सरकार कीमतों को जल्द कम करने के लिए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duties) में कटौती करने पर विचार कर रही है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के महंगे होने के सबसे बड़ा कारण टैक्स ही है।

इसे भी पढ़े: PNB Recruitment 2021: PNB में 12वीं पास बिना एग्जाम के पा सकते हैं नौकरी…कल है आवेदन करने की अंतिम तारीख…इस Direct Link से करें अप्लाई

केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क और राज्य वैट वसूलते हैं। अभी केंद्र और राज्य सरकारें उत्पाद शुल्क एवं वैट के नाम पर 100 फीसदी से ज्यादा टैक्स वसूल रही हैं। इन दोनों की दरें इतनी ज्यादा है कि 35 रुपए का पेट्रोल विभिन्न राज्यों में 90 से 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है। बढ़ती कीमतों पर मचे हाहाकार के बीच सूत्रों ने कहा है कि वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ परामर्श शुरू किया है, ताकि उपभोक्ताओं पर टैक्स का बोझ कम करने का सबसे प्रभावी तरीका निकाला जा सके।

इसे भी पढ़े: दर्दनाक सड़क हादसा: क्रिकेट खिलाड़ी समेत दो लोगों की मौत…दो की हालत गंभीर

इसके अलावा यदि केंद्र पेट्रोलियम उत्पादों को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) के दायरे में ले आए तो आम आदमी को राहत मिल सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने इसके संकेत भी दिए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और मुंबई में 97.57 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में डीजल 81.47 रुपये और मुंबई में 88.60 रुपये प्रति लीटर पर है। पिछले महीने राजस्थान और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया था। ये दोनों राज्य तेलों पर सबसे अधिक वैट लेते हैं।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में पहली बार पुलिस की वर्दी में दिखेंगे किन्नर…15 किन्नर बने पुलिस आरक्षक

More from BusinessMore posts in Business »
More from भारतMore posts in भारत »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *