Press "Enter" to skip to content

Dominos से पिज़्ज़ा आर्डर करने वालों के लिए झटका…10 लाख लोगों के फोन नंबर और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स लीक

पॉपुलर पिज्जा आउटलेट डोमिनोज़ इंडिया (Dominos India) एक साइबर हमले का शिकार हो गई है। Domino’s से पिज़्ज़ा मंगवाने वालों के लिए ये किसी बुरी खबर से कम नहीं है। क्योंकि हाल ही में हैकर्स ने डोमिनोज को निशाना बनाया है, यहां से भारतीय ग्राहकों का बड़े पैमाने पर डेटा चोरी किया गया है, जो ऑनलाइन पिज्जा आर्डर करते थे। अगर यूजर्स का डेटा लीक हुआ है तो उनके ऊपर साइबर फ्रॉड से जुड़ा हमला हो सकता है। इस फ्रॉड के चलते लोगों का बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है।  

4 करोड़ रुपये में बेचा जा रहा है डेटा

एक इजरायली साइबर अपराध खुफिया विभाग के सह-संस्थापक अलोन गैल के अनुसार, हैकर्स के पास डोमिनोज इंडिया के 13TB तक का डेटा पहुंच गया है, जिसमें आईटी, लीगल, फाइनेंस, मार्केटिंग, ऑपरेशंस, आदि जैसे वर्टिकल के 250 से अधिक कर्मचारियों की डिटेल्स शामिल हैं।  इस जानकारी को हैकर्स डार्क वेब पर 4 करोड़ रुपये में बेच रहे हैं। इंडिपेंडेंट साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर Rajshekhar Rajaharia की माने तो उन्होंने इस हैक की संभावना को लेकर पहले ही आगाह किया था। उन्होंने इसको लेकर 5 मार्च को ही आगाह किया था। इस डेटा में करीब 10 लाख लोगों की क्रेडिट कार्ड डिटेल शामिल है। साथ ही 18 करोड़ लोगों की अन्य पर्सनल जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, घर का एड्रेस, पेमेंट मोड और मेल आईडी शामिल है। 

भारत के लिए चिंताजनक बात

डोमिनोज का डेटा ऐसे लीक होना भारत के लिए चिंताजनक बात है। क्योंकि भारत हाल ही में कई बड़े पैमाने पर cyber breaches का शिकार हुआ है। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोविड-19 महामारी के दौरान साइबर हमले पिछले साल के मुकाबले लगभग 300% ज्यादा बढ़े। 2020 में यह संख्या 11,58,208 पहुंच गई, जबकि 2019 में यह 3,94,499 थी।

More from TechnologyMore posts in Technology »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *