Press "Enter" to skip to content

PIB Fact Check: 15 से 30 अप्रैल तक देश में लगेगा लॉकडाउन? जानें इस खबर की सच्चाई

नई दिल्ली: देश में तेजी से फैल रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन की खबरें आ रही हैं. कई शहरों में नाईट कर्फ्यू और लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाने जा रहा है. जब पीआईबी को इस खबर के बारे में जानकारी मिली तो इसका फैक्ट चेक किया गया. आइए आपको बताते हैं इस खबर की सच्चाई क्या है-

बता दें इस तस्वीर पर लिखा है कि 15 से 30 अप्रैल तक पूरे देश में टोटल लॉकडाउन का ऐलान होगा. दूसरी ओर सरकार ने इस खबर को पूरी तरह से फर्जी बताया है और ऐसी भ्रामक जानकारी से सावधान रहने के लिए कहा है.

पीआईबी ने ट्वीट में क्या लिखा?

एक Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा. PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है. भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें.

दरअसल, यह एक मॉर्फ तस्वीर है. यानी कि असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर भ्रामक जानकारी दी गई है. तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा है और इस जानकारी को लॉकडाउन ब्रेकिंग कहा जा रहा है.

कोरोना काल में बढ़ रहीं फेक खबरें

कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

More from भारतMore posts in भारत »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *