Press "Enter" to skip to content

मंगल ग्रह पर लैंड हुआ रोवर…नासा ने दुनिया को दिखाया पहला वीडियो…देखें अद्भुत नजारा

SNN24 NEWS DESK:- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ ने मंगल ग्रह की ताजा फुटेज का एक वीडियो शेयर किया है. ये वीडियो नासा के पर्सिवियरेंस रोवर ने मंगल ग्रह से भेजा है. रोवर ने पैराशूट की मदद से मंगल ग्रह की लाल धरती पर लैंड करने के एक एक पल को कैमरे में कैद किया है. चार दिन पहले यानि 19 फरवरी को पर्सीवरेंस रोवर धरती से टेकऑफ करने के सात महीने बाद सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर लैंड हुआ था.

इसे भी पढ़े: फिर बढ़ रहा खतरा: कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट…एयरपोर्ट और बार्डर पर थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश

वीडियो में क्या-क्या दिख रहा है?

रिकॉर्ड 25 कैमरे वाले पर्सिवरेंस रोवर ने अलग-अलग एंगलों से मंगल की लाल बजरी वाली धरती को कैद किया है. मंगल ग्रह की सतक के इतने करीब का वीडियो पहली बार सामने आया है. वीडियो के मुताबिक, मंगल ग्रह की सतह उबड़ खाबड़ है. सतह पर बीच बीच में बड़े गड्ढे भी दिखाई दे रहे हैं.

इसे भी पढ़े: बड़ा फैसला: 26 फरवरी को पूरे देश में बंद रहेंगे बाजार…जानिये वजह

https://www.instagram.com/p/CLnM-3RJgXc/?utm_source=ig_embed

मंगल ग्रह को देखकर बिल्कुल ऐसा लग रहा है मानो कोई रेगिस्तान हो. जैसे जैसे रोवर मंगल ग्रह की सतह के नजदीक आता है, उसके जेट से फेंकी जा रही हवाओं की वजह से सतह पर तेजी से मिट्टी उड़ने लगती है. ये वीडियो तब का है जब रोवर सतक से महज 20 मीटर की दूरी पर है. सतक के करीब पहुंचते ही रोवर के आठों पहिए खुलने लगते हैं और महज कुछ सेकंड में ही रोवर मंगल ग्रह की सतह पर लैंड कर जाता है.

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ मे यहाँ प्यार के जुनून में प्रेमिका बनी अपहरणकर्ता…3 दोस्तों के साथ मिलकर प्रेमी को किया अगवा…ऐसे हुआ खुलासा

मंगल ग्रह पर पानी की खोज करेगा पर्सविरन्स

बता दें कि पर्सविरन्स मंगल ग्रह पर कार्बनडाईआक्साइड से ऑक्सीजन बनाने का काम करेगा और मंगल ग्रह पर पानी की खोज करेगा. साथ ही मंगल ग्रह की जमीन के नीचे जीवन के संकेतों का अध्ययन करेगा. पर्सविरन्स मंगल ग्रह के मौसम और जलवायु का अध्ययन भी करेगा.

More from विदेशMore posts in विदेश »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *