Press "Enter" to skip to content

सुप्रीम कोर्ट में पैदा हुई अजीब स्थिति: लॉ स्टूडेंट की याचिका पर CJI की टिप्पणी…यह अमेरिकी कोर्ट नहीं…पढ़िए पूरा किस्सा

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को कुछ ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई, जब चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे को कहना पड़ा कि सुप्रीम कोर्ट के जज को Your Honour कहकर संबोधित ना करें.

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे उंचे स्तर पर…जानिए छत्तीसगढ़ मे क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम…SMS के जरिए भी ले सकते है जानकारी

दरअसल, एक लॉ स्टूडेंट की याचिका पर मंगलवार को सर्वोच्च अदालत में सुनवाई हुई. लेकिन जैसे ही मामला सुना जाना शुरू हुआ तभी बात फंस गई.

इसे भी पढ़े: लिफ्ट के बहाने निर्माणाधीन मकान मे ले जाकर शादीशुदा महिला से दुष्कर्म…पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

याचिका दाखिल करने वाले लॉ स्टूडेंट श्रीकांत प्रसाद ने अपनी बात कहनी शुरू की, तो उन्होंने चीफ जस्टिस को योर ऑनर कहकर संबोधित किया. इसी पर तुरंत टिप्पणी करते हुए CJI ने कहा कि आपने यहां पेश होने से पहले होमवर्क नहीं किया है, आप शुरुआत में ही बेंच को गलत तरीके से संबोधित कर रहे हैं.

इसे भी पढ़े: अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी: पर्ची के टुकड़े से आरोपियों तक पहुंची पुलिस…3 आरोपी गिरफ्तार व 5 फरार…पढ़िए पूरी खबर

चीफ जस्टिस ने कहा कि जब आप योर ऑनर कह रहे हैं तो आपके दिमाग में या तो अमेरिका की कोर्ट है या कोई मजिस्ट्रेट कोर्ट. हम इन दोनों में से कोई भी नहीं हैं.

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़: 3 मार्च से हो रहा है लॉकडाउन…जानिये सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई

जिसके बाद लॉ स्टूडेंट की ओर से कहा गया कि वह आपको माई लॉर्ड कह सकते हैं, लेकिन जस्टिस बोबडे ने कहा कि याचिका के अलावा कुछ और सुनने में हमारी दिलचस्पी नहीं है.

इसे भी पढ़े: अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी: पर्ची के टुकड़े से आरोपियों तक पहुंची पुलिस…3 आरोपी गिरफ्तार व 5 फरार…पढ़िए पूरी खबर

हालांकि, जब याचिका की सुनवाई शुरू हुई तो अदालत ने कहा कि इस याचिका में सही तरीके से तथ्य नहीं रखे गए हैं, ना ही तर्क और आधार हैं. अब अदालत ने याचिकाकर्ता से कहा है कि वो अपना होमवर्क बेहतर करें और दो हफ्ते के बाद फिर से आएं.

इसे भी पढ़े: मंगल ग्रह पर लैंड हुआ रोवर…नासा ने दुनिया को दिखाया पहला वीडियो…देखें अद्भुत नजारा

गौरतलब है कि सर्वोच्च अदालत में कई बार ऐसे मौके आए हैं, जब CJI ने किसी याचिकाकर्ता को योर ऑनर कहने को लेकर टोका है. इसके अलावा कई बार माई लॉर्ड को लेकर भी आपत्ति जाहिर की गई है.

More from भारतMore posts in भारत »
More from राज्यMore posts in राज्य »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *