Press "Enter" to skip to content

DGP अवस्थी के निलंबन आदेश के खिलाफ DSP ने हाईकोर्ट में दायर की थी याचिका…हाईकोर्ट का आदेश…“तत्काल बहाल करें”…जानिए पूरा मामला।

रायपुर। छत्तीसगढ़ के डीजीपी डीएम अवस्थी ने वाड्रफनगर के उप पुलिस अधीक्षक धुर्वेश जायसवाल को सस्पेंड कर दिया था। निलंबन आदेश के विरुद्ध धुर्वेश जायसवाल द्वारा अधिवक्ता अभिषेक पाण्डेय एवं लक्ष्मीन कश्यप के माध्यम से हाईकोर्ट, बिलासपुर के समक्ष रिट याचिका दायर की थी।

इसे भी पढ़े: निलंबित कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक को राज्य सरकार ने किया बहाल…आदेश जारी।

अधिवक्ता अभिषेक पाण्डेय एवं लक्ष्मीन कश्यप ने कहा था कि डीजीपी को एसडीओपी धुर्वेश जायसवाल के विरुद्ध कोई शिकायत प्राप्त हुई थी तो निलंबन आदेश जारी करने से पूर्व धुर्वेश जायसवाल के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे जवाब लेने के पश्चात ही जवाब से असंतुष्ट होने पर निलंबन की कार्रवाई की जानी थी।

इसे भी पढ़े: 11 अफसरों का तबादला: बिलासपुर,दुर्ग सहित कई निगमों के कमिश्नर बदले…कई डिप्टी कलेक्टर भी बदले…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश…देखिए पूरी लिस्ट।

धुर्वेश जायसवाल का मूल पद उप पुलिस अधीक्षक है जो राजपत्रित अधिकारी की श्रेणी में आता है एवं उक्त पद का नियुक्तिकर्ता अधिकारी सचिव, गृह विभाग है। पुलिस महानिदेशक रायपुर द्वारा धुर्वेश को निलंबन आदेश जारी करने के 90 दिवस के भीतर सचिव, गृह विभाग द्वारा धुर्वेश जायसवाल को आरोप पत्र जारी किया जाना था।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला: CM भूपेश की मंत्रियों-अफसरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक…मास्क नहीं लगाने पर कार्रवाई करने कलेक्टरों को जारी हुआ निर्देश… बार्डर पर टेस्टिंग।

परंतु सचिव गृह विभाग द्वारा निलंबन आदेश के 90 दिवस के भीतर आरोप पत्र जारी ना कर छ।ग। सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1968 के उपनियम 9 (5) (ए) का उल्लंघन किया गया है। अतः डीएसपी धुर्वेश निलंबन से बहाली का पात्र है।

इसे भी पढ़े: छत्तीसगढ़ मे कोरोना संक्रमित छात्र भी दे सकेंगे 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा…माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया आदेश

उच्च न्यायालय, बिलासपुर द्वारा उक्त रिट याचिका की सुनवाई के पश्चात् याचिका को स्वीकार कर डीजीपी, रायपुर को यह निर्देशित किया गया की वे डीएसपी धुर्वेश द्वारा निलंबन से बहाली हेतु प्रस्तुत आवेदन पर सिविल सेवा नियमों के तहत आदेश पारित करते हुए उन्हें निलंबन से बहाल करें।

इसे भी पढ़े: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम Motera Cricket Stadium का किया उद्घाटन

कई शिकायतों के बाद डीजीपी ने डीएसपी धुर्वेश जायसवाल को निलंबित कर दिया था। लेकिन कोर्ट ने उन्हें तत्काल बहाल करने के आदेश दिए है। हाईकोर्ट, बिलासपुर के समक्ष रिट याचिका दायर की थी। अधिवक्ता अभिषेक पाण्डेय एवं लक्ष्मीन कश्यप द्वारा तर्क प्रस्तुत किया गया था।

More from भारतMore posts in भारत »
More from रायपुरMore posts in रायपुर »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *