भारतविदेश

WHO प्रमुख ने की पीएम मोदी की तारीफ…कहा- 60 अधिक देशों को उपलब्ध कराया कोरोना वैक्सीन…आपसे सीखें अन्य देश।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ट्वीट कर कहा कि कोवैक्स और कोविड-19 वैक्सीन की खुराक को साझा करने में आपकी प्रतिबद्धता 60 से अधिक देशों को अपने स्वास्थ्यकर्मियों और प्रथमिक समूहों को टीकाकरण शुरू करने में मदद कर कर रही है. उम्मीद है कि बाकी देश भी आपके इस उदाहरण का अनुसरण करेंगे.

इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कोरोनो वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों के लिए भारत की तारीफ की थी. डब्ल्यूएचओ ने कहा गया था कि देश में संक्रमणों की संख्या में लगातार गिरावट आई है. तीन महीने से अधिक समय से भारत में कोविड-19 के मामले लगातार घटते जा रहे हैं.

बता दें कि भारत दुनिया के विभिन्न देशों को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 361.91 लाख खुराकें उपलब्ध कराई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि विभिन्न देशों को कोविड-19 के टीके की 67.5 लाख खुराकें अनुदान सहायता के रूप में उपलब्ध कराई गई हैं, जबकि कॉमर्सियल सप्लाई के तहत 294.44 लाख खुराकें उपलब्ध कराई गई हैं.

भारत में फिलहाल दो टीकें हैं, जिनको इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है. एक स्वदेशी टीका कोवैक्सीन शामिल है. इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने विकसित किया है. जबकि दूसरा टीका कोविशील्ड है. कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और सीरम इंस्टीट्यूट भारत में इसका उत्पादन कर रहा है. भारत में इन दोनों टीके के उत्पादन के साथ-साथ इनको विदेशों में भी भेजा जा रहा है. ऐसे कई देश हैं जो भारत से टीके ले रहे हैं और अपने नागरिकों को टीका लगा रहे हैं.

Pradeep Sharma

SNN24 NEWS EDITOR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button