Press "Enter" to skip to content

सेना की मदद से कोरोना की जंग लड़ेगी सरकार, जाने क्या है प्लान

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. जिसको लेकर शिवराज सरकार अब भारतीय सेना की मदद से इस महामारी से जंग लड़ेगी. इसी सिलेसिले में सोमवार को सीएम शिवराज सिंह ने सेना के सुदर्शन चक्र कोर कमांडर अतुल्य सोलंकी और ब्रिगेडियर आशुतोष शुक्ला के साथ बैठक की. जिसके चलते अब कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सेना के अस्पताल और आइसोलेशन सेंटर खोले जाएंगे.

रक्षा मंत्री से सीएम ने की चर्चा

बता दें कि सीएम शिवराज ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी सेना से सहयोग के संबंध में चर्चा की. इस दौरान उन्होंने बताया कि आवश्यकता हुई तो सेना द्वारा संचालित इन आइसोलेशन केन्द्रों में मध्यप्रेदश शासन आइसोलेटेड रोगियों के लिए ऑक्सीजन व्यवस्था भी उपलब्ध करवाएगा. भोपाल स्थित आइसोलेशन सेंटर के लिए ऑक्सीजन लाइन भी बनाई जा सकती है. इससे गंभीर स्थिति होने पर आइसोलेटेड मरीजों को आवश्यक उपचार मिल सकेगा.

भोपाल, जबलपुर, सागर और ग्वालियर में होगी व्यवस्था

बैठक में सैन्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को बताया कि कोरोना संक्रमित रोगियों को सेना के अस्पतालों और आइसोलेशन सेंटर में जगह दिया जाएगा. भोपाल में लगभग 150, जबलपुर में 100, सागर में 40 और ग्वालियर में 40 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था के लिए प्रयास सोमवार से शुरू किए जा रहे हैं.

पैरामेडिकल स्टाफ भी रहेगा उपलब्ध

सेना के अधिकारियों ने कोरोना संक्रमित मरीजों की समुचित देखभाल के लिए पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए भी कहा. कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए सेना की ओर से प्रदेश में बिस्तर उपलब्ध करवाने और पूरे सहयोग के लिए आश्वासन दिया गया. संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए आवश्यक प्रबंध हो जाने से आइसोलेशन रोगियों की देखरेख का कार्य हो सकेगा.

सेना पर है गर्व: सीएम

सीएम शिवराज ने कहा कि भारतीय सेना पर हम सभी को गर्व है. संकट के समय में सेना से किए गए अनुरोध का अच्छा रिस्पांस मिला है. यह सच है कि प्रदेश में संक्रमण बढ़ा है. सरकारी प्रयासों का साथ जन- जागरूकता भी बढ़ रही है. आने वाले 30 अप्रैल तक मध्यप्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लागू है. इसमें जनता भी सहयोग कर रही है. उन्होंने बताया कि सेना द्वारा दिए जाने वाले इस सहयोग से संक्रमित मरीजों की बेहतर देखभाल की जा सकेगी. आवश्यक समन्वय के लिए मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी और सेना सुदर्शन चक्र भोपाल की तरफ से ब्रिगेडियर आशुतोष शुक्ला नियुक्त किए गए हैं.

कोरोना भी एक युद्ध

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि यह भी एक तरह का युद्ध है. हम सभी मिलकर लड़ेंगे और विजय प्राप्त करेंगे. वहीं कोर कमांडर सुदर्शन चक्र अतुल्य सोलंकी ने कहा कि मध्यप्रदेश की जनता की समस्या हमारी समस्या है. हम इसके समाधान में सहभागी बनेंगे.

More from मध्यप्रदेशMore posts in मध्यप्रदेश »

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *